1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए कि सोते समय क्यों नहीं लेनी चाहिए आपको मुंह से सांस

जानिए कि सोते समय क्यों नहीं लेनी चाहिए आपको मुंह से सांस

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने नाक और मुंह से सांस लेने के पीछे के विज्ञान को साझा किया, और वजन घटाने के लिए नाक से सांस लेने में सुधार कैसे करें बताया

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

श्वास हमारे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है और हमें कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने की अनुमति देता है। हम आमतौर पर सांस लेने के लिए अपनी नाक का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, नाक बंद होने की स्थिति में मुंह से सांस लेना देखा जाता है । बहुत से लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं, खासकर नींद के दौरान। इससे कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हो सकती हैं।

पढ़ें :- yoga: जांघों और कूल्हों के फैट को घटाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान योग आसन
Jai Ho India App Panchang

Mouth Breathing: Symptoms, Complications, and Treatments

नाक से सांस लेना न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए, बल्कि वजन घटाने में सहायता के लिए भी आवश्यक है। पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने नाक और मुंह से सांस लेने के पीछे के विज्ञान और वजन घटाने के लिए नाक से सांस लेने में सुधार करने के तरीके को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया, पोषण विशेषज्ञ ने कहा हमारे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र की दो मुख्य शाखाएँ हैं – सहानुभूति और परानुकंपी। सहानुभूति शाखा हमारी ‘लड़ाई या उड़ान’ प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है, जबकि पैरासिम्पेथेटिक शाखा ‘आराम और पाचन, प्रवृत्ति और मित्रता’ प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है। मूल रूप से सहानुभूति शाखा आपको निकाल देती है और आंदोलन के लिए तैयार हो जाती है, और पैरासिम्पेथेटिक शाखा ब्रेक लगाती है और आपके शरीर को ठंडा कर देती है।

उन्होंने आगे कहा, मुंह से सांस लेना आपके शरीर को सहानुभूतिपूर्ण स्थिति की ओर ले जाता है, जबकि नाक से सांस लेना पैरासिम्पेथेटिक प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है।
open mouth breathing during sleep: मुंह खोलकर सोता है बच्‍चा! क्‍या टेंशन की है बात? - Navbharat Times

वजन घटाने के लिए नाक से सांस लेना कैसे जरूरी है, इसे साझा करते हुए मखीजा ने कहा, चूंकि इस रिकवरी प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा सोते समय होता है, इसलिए इस तरह से सांस लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो आपके तंत्रिका तंत्र की स्थिति को ‘आराम और पाचन’ मोड में बदल देता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए नाक से सांस लेना बहुत जरूरी है।

पढ़ें :- विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 2021: जानिए इतिहास, महत्व और विषय

उसने आगे नाक से सांस लेने में सुधार के तरीके सुझाए । जाहिर है, हम मौखिक श्वास पर तभी स्विच करते हैं जब हमारा नासिका मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। अच्छी गुणवत्ता वाले विटामिन सी सप्लीमेंट (और खाद्य पदार्थ), करक्यूमिन (साइनस ब्लॉकेज को खोलता है), जिंक युक्त खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट वास्तव में नाक से सांस लेने में सुधार करने में मदद कर सकते हैं (बेशक, यह प्रमुख कारण है और विचलित सेप्टम नहीं है)। सटीक खुराक और अवधि के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ से बात करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...