1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. एल्युमिनियम फॉयल में भूल से भी ना पैक करें ये चीजें, हो जाती हैं हानिकारक

एल्युमिनियम फॉयल में भूल से भी ना पैक करें ये चीजें, हो जाती हैं हानिकारक

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। अधिकतर लोग बच्चों को एल्यूमिनियम फॉयल में खाना पैक करके देते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि सेहत के लिए यह जहर बन सकता है। इससे खाना नर्म और मुलायम तो रहता है लेकिन उतना ही नुकसानदायक भी हो जाता है। दरअसल, एल्यूमिनियम खाने के संपर्क में आते ही प्रतिक्रिया करने लगता है जो स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते हैं कि किन-किन चीजों को एल्यूमिनियम फॉयल में भूल से भी पैक नहीं करना चाहिए।

एल्युमिनियम फॉयल में ना पैक करें ये चीजें

  • बहुत अधिक गर्म खाने को एल्यूमिनियम फॉयल में ना लपेटें। इससे एल्यूमिनियम फॉयल पिघल जाता है और इसके तत्व खाने में मिल जाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक इनसे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एल्यूमिनियम फॉयल में टमाटर, सिट्रिक फल और मसालेदार चीजों को पैक करने से बचें। ये चीजें फॉयल को खराब कर देती हैं जिससे बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
  • अगर किसी चीज को फ्रिज में रखना है तो एल्यूमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ठंडे सैंडविच को इसमें लपेटा जा सकता है।
  • कभी भी बचे हुए खाने को एल्यूमिनियम फॉयल में पैक ना करें। साथ ही माइक्रोवेव अवन में खाना बनाते समय इसका इस्तेमाल मत कीजिए।
  • घर पर कभी भी खाना बनाने के लिए एल्यूमिनियम के बर्तन का इस्तेमाल ना करें। ये किडनी और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...