जानिये 10 दिन लगातार खाली पेट जीरा खाने के फायदे

जीरा तो हर घर में आसानी से मिल ही जाता है। इसकी खुशबू से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ जीरा बहुत सी बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है। अगर हम दस दिनों तक लगातार खाली पेट जीरे का सेवन करते है तो इससे हमे बहुत से फायदे होते हैं।

वजन कम करे—
जीरा भी वजन कम करने वाले आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो उसे सुबह खाली पेट जीरे का पाउडर 20 ग्राम की मात्रा में गर्म पानी के साथ करना चाहिए ऐसा करने से दस दिनों में दो तीन किलो वजन कम किया जा सकता है।

अनिमिया ठीक करे—
अनिमिया का सबसे बड़ा कारक होता है शरीर में लौह की कमी। लौह का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, जीरा अनिमिया को ठीक करने में भी सक्षम है। 20 ग्राम जीरे का पाउडर आपके शरीर को चार मिली ग्राम लौह से पोषित करता है। इसके दस दिनों के सेवन से आपको इस बीमारी में आराम मिल जाता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए—
जीरे में बहुत अच्छे मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। अगर किसी मरीज का मधुमेह नियंत्रण में नहीं है तो उसे दिन में दो बार 20 ग्राम की मात्रा में जीरे का सेवन करना चाहिए। इससे मधुमेह में आपको बहुत फायदा होंगे और मधुमेह हमेशा नियंत्रण में रहेगी।

हड्डी को मजबूत बनाये—
जीरा आपके हड्डी के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। इसमें कैल्शियम जैसे खनिज निहित हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 12 भी है जो हड्डियों के लिए लाभदायक होते है।