1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Soaked Chana : भीगे चने के फायदे जानकर आप भी खाएंगे प्रतिदिन, बीमारियाँ पास नहीं फटकेगी

Soaked Chana : भीगे चने के फायदे जानकर आप भी खाएंगे प्रतिदिन, बीमारियाँ पास नहीं फटकेगी

चना बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके कई तरह के व्यंजन लोकप्रिय है। लोग सेहत बनाने के लिए भीगे चने खाते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को पोषण देने और मरम्मत शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Soaked Chana : चना बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके कई तरह के व्यंजन लोकप्रिय है। लोग सेहत बनाने के लिए भीगे चने खाते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को पोषण देने और मरम्मत शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन पाए जाते हैं। भीगे चने खाने के कई फायदे हैं, इस खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है।शाकाहारी लोग आमतौर पर अपने प्रोटीन सेवन को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसे में आप भीगे हुए काले चने का सेवन कर सकते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

हृदय को स्वस्थ रखता है
भीगे हुए काले चने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये आपकी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। इनमें आवश्यक मिनरल भी होते हैं जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, काले चने में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको अनहेल्दी स्नैक्स खाने से रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है
काले चने में घुलनशील फाइबर होता है। ये शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। काले चने में मौजूद आहार फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

 

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...