1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. कोहली नहीं पूरा कर पाये अपना ये सपना, कई बार मिले मौके पर रहे नाकाम

कोहली नहीं पूरा कर पाये अपना ये सपना, कई बार मिले मौके पर रहे नाकाम

भारतीय टीम के क्रिकेटर विराट कोहली अब किसी भी क्रिकेट के प्रारुप में भारत के कप्तान नहीं होंगे। पिछले साल खेली गई टी20 विश्व कप के दौरान ही विराट ने टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। उसके बाद उनको वनडे मैचों की भी कप्तानी से हटा दिया गया।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय टीम के क्रिकेटर विराट कोहली अब किसी भी क्रिकेट के प्रारुप में भारत के कप्तान नहीं होंगे। पिछले साल खेली गई टी20 विश्व कप के दौरान ही विराट ने टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। उसके बाद उनको वनडे मैचों की भी कप्तानी से हटा दिया गया। अभी हाल ही में समाप्त हुए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के बाद विराट ने टेस्ट मैचों (Test Match)की भी कप्तानी को बाय बाय कह दिया।

पढ़ें :- IPL 2022: RCB के लिए 57 रन बनाते ही विराट कोहली बना देंगे ये बड़ा रिकार्ड, जानें क्या मुकाम करेंगे हासिल

हालांकि एक चिज ऐसी भी है जिसका एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली को हमेशा मलाल रहेगा। उन्होंने अपने कप्तानी में एक भी आईसीसी के टूर्नामेंट नहीं जीते। ये बात उनको उम्र भर सालती रहेगी। हालांकि ऐसा नहीं है कि उनको मौका नहीं मिला। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली कप्तान(Virat Kohli) के तौर पर महान हैं, लेकिन जब बात मल्टीनेशन टूर्नामेंट की आती है तो वे फिसड्डी कप्तान साबित होते हैं।

विराट की कप्तानी में भारत ने चार आईसीसी इवेंट खेले हैं, जिनमें से दो बार फाइनल में, एक बार सेमीफाइनल में एक बार लीग फेज में भारत को हार मिली थी। विराट की कप्तानी में साल 2017 में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी(WTC) का फाइनल पाकिस्तान से गंवाया था। वहीं, 2019 में उनकी कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच हारा था।

वहीं, 2021 में आयोजित हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हार मिली थी और पिछले ही साल यूएई में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत लीग फेज से ही बाहर हो गया था। इस तरह आईसीसी इवेंट में उनका रिकॉर्ड बहुत ही खराब रहा है। हालांकि, एक खिलाड़ी के तौर पर वे आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं, जब भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप(One Day World Cup) और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

 

पढ़ें :- पाक क्रिकेटर रिजवान ने बताया क्यों 'हमारा विराट कोहली, हमारा चेतेश्वर पुजारा' बोलना गलत नहीं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...