1. हिन्दी समाचार
  2. 89 गेंदों पर दोहरा शतक लगाकर मचाया था कोहराम, अब लगा छह साल का बैन

89 गेंदों पर दोहरा शतक लगाकर मचाया था कोहराम, अब लगा छह साल का बैन

Kohram Was Hit By Putting A Double Century On 89 Balls Now Banned For Six Years

By रवि तिवारी 
Updated Date

अफगानिस्तान (Afghanistan) के विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकुल्लाह शफाक (Shafiqullah Shafaq) को भ्रष्टाचार के आरोप में छह साल के लिए बैन कर दिया गया है. शफाक पर अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (Afghanistan Premeire League) 2018 में नानगढ़ लेपर्ड्स और 2019 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में सिलहेत थंडर की ओर से खेलते हुए भ्रष्टाचार से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने के कारण यह बैन लगा है. उन्हें सभी फॉर्मेट खेलने के लिए बैन कर दिया गया है.

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

शफाक ने स्वीकार किए सारे आरोप

शफीकुल्लाह शफाक ने उनके उपर लगाए गए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की एंटी करप्शन कोड ऑफ कंडक्ट को तोड़ने के चारों आरोपों को स्वीकार किया है. क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा, ‘शफाक पर अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का आरोप लगा था जो फिक्सिंग या किसी तरह से उसमें शामिल होने या अनुचित तरीके से प्रभावित करने, या किसी समझौते में पक्षकार होने से जुड़ा है. इसमें जानबूझकर खराब प्रदर्शन करना भी शामिल है.’ इसके अलावा शफाक पर अनुच्छेद 2.1.3 के उल्लंघन और दो अन्य आरोप लगे थे.

2018 में जड़ा था दोहरा शतक

शफीकुल्लाह साल 2018 में तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने महज 89 गेंदों दोहरा शतक लगाया था. उन्होंने घरेलू टी20 टूर्नामेंट नानगढ़ चैंपियन ट्रॉफी (Nangarhar Champion Trophy) में दोहरा शतक बनाने का कमाल किया था. उनके नाम फर्स्टक्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने 89 गेंद पर उन्होंने दोहरा शतक बनाया था. तीस वर्षीय शफाक ने अफगानिस्तान की तरफ से 24 एकदिवसीय और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 था जो उन्होंने सितंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ था.

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...