1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. कोमाकी ने भारत में लॉन्च किए दो नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

कोमाकी ने भारत में लॉन्च किए दो नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

कोमाकी रेंजर भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक है और इसकी रेंज 200 किमी है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हाल के दिनों में, भारत में ईवी बाजार में कुछ दिलचस्प दोपहिया वाहन देखे गए हैं, और इस क्षेत्र में नवीनतम प्रवेशकर्ता कोमाकी रेंजर ई-बाइक और वेनिस ई-स्कूटर हैं। चलो एक नज़र डालते हैं।

पढ़ें :- Hyundai India ने Venue, Creta और Alcazar की कीमतें बढ़ाईं

दाम क्या है? इसके प्रतिद्वंद्वी कौन हैं?

कोमाकी रेंजर और वेनिस की खुदरा कीमत क्रमशः 1,68,000 रुपये और 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों दोपहिया वाहन 26 जनवरी 2022 से शोरूम में उपलब्ध होंगे।

Komaki Ranger आला इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट से संबंधित है, जिसमें Revolt RV400 और जल्द ही आने वाली Tork Kratos शामिल हैं । इस बीच, कोमाकी वेनिस का मुकाबला ओला एस1 प्रो , टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक और एथर 450 से होगा ।

इस पर कोई अपडेट नहीं है कि कोमाकिस FAME-II के लाभों के लिए योग्य हैं या नहीं। हमें उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे, क्योंकि सब्सिडी से उनकी अंतिम कीमतों में कमी आएगी, जिससे उन्हें बाजार में लड़ाई का मौका मिलेगा।

पढ़ें :- नई मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास इंडिया 10 मई को लॉन्च: आधिकारिक बुकिंग खुली

सबसे पहले, कोमाकी रेंजर। भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक का हिस्सा दिखता है, एक डिजाइन के साथ पुराने स्कूल क्रूजर बाइक से प्रेरित प्रतीत होता है। इसमें लो सीट, स्वेप्ट-बैक हैंडलबार और यहां-वहां क्रोम बिट्स भी हैं।

आपको बिल्ट-इन विजुअल ‘फ्लेम इफेक्ट’ के साथ लॉक करने योग्य पैनियर, सहायक एलईडी लाइट्स और फॉक्स एग्जॉस्ट भी मिलते हैं।

कोमाकी रेंजर एक 4kW मोटर और एक 4kWh बैटरी पैक पैक करता है। कंपनी का दावा है कि रेंजर एक बार चार्ज करने पर लगभग 200 किमी की दूरी तय कर सकती है, जो काफी प्रभावशाली है। लेकिन हम वास्तविक दुनिया की परीक्षा होने तक अपना फैसला सुरक्षित रखेंगे।

अब, कोमाकी वेनिस के लिए। यह उचित इतालवी स्कूटर वाइब्स (वेस्पा सोचें) देता है और नौ रंग विकल्पों में आता है।

यह एक 3kW मोटर द्वारा संचालित है, जिसे 2.9kWh बैटरी के साथ जोड़ा गया है, जो 90-120km की अधिकतम दावा की गई सीमा प्रदान करता है।

पढ़ें :- भारत में 9 जून को लॉन्च होगी वोक्सवैगन वर्टस

दोनों पेशकशों में एलईडी लाइट्स, एक बेसिक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, रिवर्स गियर, म्यूजिक कंट्रोल, सीबीएस और राइडिंग मोड्स शामिल हैं। इसके अलावा, रेंजर को एक हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलता है।

जहां तक ​​अंडरपिनिंग्स की बात है, ये दोनों एक पारंपरिक फोर्क और ट्विन स्प्रिंग शॉक्स पर उछले हैं। ब्रेक लगाना दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के माध्यम से होता है।

कोमाकी के पास भारत में किफायती इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला है, और अब इन दोनों के साथ, यह केवल पहले की तुलना में अधिक दुर्जेय दिखती है। दोनों की विशेषताओं और विशिष्टताओं को ध्यान में रखते हुए, हमारा मानना ​​​​है कि कोमाकी रेंजर और वेनिस के पास बाजार में लड़ने का मौका है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...