1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोविड-19: देश में संक्रमित हुए 90 हजार के पार, बीते 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 4987 नए मामले आए

कोविड-19: देश में संक्रमित हुए 90 हजार के पार, बीते 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 4987 नए मामले आए

By रवि तिवारी 
Updated Date

देश के तमाम राज्यों में कोरोना के नए मामले आने के साथ ही शनिवार को देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 90,000 के पार पहुंच गई। शनिवार को यह 90,648 हो गई है। कोरोना के नए मामले ज्यादातर उन लोगों से जुड़े हैं जो विदेश से लौट रहे हैं या देश के बड़े शहरों से अपने-अपने घर पहुंच रहे हैं और इस घातक कोरोना वायरस संक्रमण को अपने साथ गांवों तक लेकर जा रहे हैं।  

  देश के बड़े शहरों की स्थिति अभी भी सबसे खराब है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग महज पांच शहरों मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई और पुणे में रहते हैं। इन पांचों शहरों में करीब 46,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। देश में अभी तक करीब 2,800 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है जिनमें से करीब आधे इन पांच शहरों से हैं।

प्रवासी मजदूरों के लिए हालात और खराब

कोरोना और उसके कारण लॉकडाउन से परेशान प्रवासी श्रमिकों के लिए स्थिति और ज्यादा खराब और जानलेवा साबित हो रही है। शनिवार को अपने-अपने घर लौटने की चाह में निकले कम से कम 35 प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए हैं, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। इनमें से ज्यादातर ट्रकों से अपने घर लौटने की कोशिश कर रहे थे, जबकि कुछ अन्य ऑटोरिक्शा ले कर घर जा रहे थे।

पैदल ही निकल पड़े घरों की ओर

देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद 24 मार्च आधी रात से लागू लॉकडाउन के बाद लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों ने अपने-अपने घर जाने की ठानी और पैदल ही चल पड़े। जीविका और रहने की जगह गंवाने के बाद इन सभी को अपने गांव लौटने के अलावा और कोई रास्ता नहीं दिख रहा था। हालांकि, सरकारें (केन्द्र और राज्य) प्रवासी कामगारो के लिए ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनें चला रही है, कुछ राज्य सरकारों ने बसों का भी इंतजाम किया है, लेकिन अभी भी इन बसों और ट्रेनों का संपर्क देश के हर कोने से नहीं जुड़ सका है और मजदूर बड़ी संख्या में सड़कों पर हैं।

रविवार को लॉकडाउन 3.0 का आखिरी दिन

लॉकडाउन 3.0 रविवार की रात समाप्त होने वाला है और सोमवार से इसके चौथे चरण की शुरुआत होनी है। आशा है कि इस चरण में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जाएगी, लेकिन लॉकडाउन की पूर्ण समाप्ति अभी भी संभव नहीं लग रही है क्योंकि लोगों की आवाजाही बढ़ने के कारण कोविड-19 के मामलों मे भी तेजी से वृद्धि हो रही है।

कोरोना रोगियों की संख्‍या में भारत 11वें नंबर पर

दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या के आधार पर भारत 11वें स्थान पर है। वहीं अमेरिका, रुस, ब्राजील,फ्रांस, इटली, स्पेन और पेरु के बाद भारत ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए लोगों का इलाज चल रहा है।

कुछ राज्‍यों में बढ़ा लॉकडाउन

भारत में भी कुछ राज्यों ने वायरस संक्रमण के फैलने की आशंका जताते हुए लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने की माग की है। वहीं पंजाब ने तो लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 31 मई तक कर दी है, हालांकि उसने राज्य में लगा कर्फ्यू हटाने की बात भी कही है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 129 हो गई जबकि इस महामारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 9,333 तक पहुंच गया है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...