1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नेपाल में तीसरी बार केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, मुश्किलें अभी नहीं हुई खत्‍म

नेपाल में तीसरी बार केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, मुश्किलें अभी नहीं हुई खत्‍म

नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को तीसरी बार  शपथ ले ली है। ओली को गुरुवार को इस पद पर दो दोबारा नियुक्त किया गया था, क्‍योंकि विपक्षी पार्टियां नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी बहुमत हासिल करने में विफल रही थीं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Kp Sharma Oli Sworn In As Prime Minister For The Third Time In Nepal Deubas Dream Broken

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को तीसरी बार  शपथ ले ली है। ओली को गुरुवार को इस पद पर दो दोबारा नियुक्त किया गया था, क्‍योंकि विपक्षी पार्टियां नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी बहुमत हासिल करने में विफल रही थीं। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने 69 वर्षीय ओली को गुरुवार रात को फिर से प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। इससे तीन दिन पहले वह प्रतिनिधि सभा में बेहद महत्‍पवूर्ण घटनाक्रम में विश्वास मत हार गए थे।

पढ़ें :- नेपाल में बड़ा सियासी उठापटक: राष्ट्रपति ने भंग किया संसद, नवबंर में चुनाव होने की आशंका

बता दें कि इससे पहले ओली 11 अक्टूबर 2015 से तीन अगस्त 2016 तक और बाद में 15 फरवरी 2018 से 13 मई 2021 तक प्रधानमंत्री रहे थे। शुक्रवार को राष्ट्रपति शीतल निवास में एक समारोह में सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली को पद वं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। सोमवार को सदन में ओली के विश्वास मत हारने के बाद राष्ट्रपति ने विपक्षी दलों को बहुमत साबित करके नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने के लिए गुरुवार रात नौ बजे तक का समय दिया था।

हालांकि ओली ने अंतिम समय में बैठक करके बाजी पलट दी थी। इस बैठक में माधव कुमार नेपाल ने अपना रुख बदल लिया जिससे देउबा का अगला प्रधानमंत्री बनने का सपना टूट गया। हालांकि ओली की मुश्किलें अभी खत्‍म नहीं हुई हुई हैं। ओली को अब 30 दिन के भीतर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा। यदि इसमें वह फि‍र विफल होते हैं तो संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के तहत सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X