क्रय केन्द्रों पर गेहूं खरीद में लापरवाही मिलने पर कडी कार्यवाही की जाएगी: डीएम

बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज ने कलैक्ट्रेट सभागार में शाम 5 बजे गेहूॅ खरीद बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि विगत दिवस एवं आज उनके एवं अन्य अधिकारियों द्वारा गेहूूॅ क्रय केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान स्पष्ट निर्देशों के बावजूद केन्द्रों पर आवश्यक उपकरणों, धनराशि, बैनर आदि का न पाया जाना इस बात का घोतक है कि संबंधित केन्द्र व्यवस्थापकों द्वारा उनके निर्देशों को गम्भीरता के साथ नहीं लिया गया है। उन्होनें नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार उनके आदेशों की अवहेलना किया जाना लापरवाही और उदासीनता का प्रतीक है।




उन्होनें स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि इस प्रकार का कृत्य किसी भी अवस्था में बर्दाशत नहीं किया जाएगा और आज के बाद जिन केन्द्र पर भी गेहूं क्रय केन्द्र के लिए आवश्यक सामग्री एंव उपकरणों का न होना प्रकाश में आता है तो संबंधित केन्द्र प्रभारी एवं ऐजेन्सी के विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होनें सभी केन्द्र व्यवस्थापकों और प्रभारियो को निर्देश दिये कि सभी केन्द्रों पर बैनर, दो-दो इलक्ट्रॉनिक मशीन, ब्लोइंग फेन, छलना, अपेक्षित संख्या में बोरे और नकद धराशि के अलावा कृषक बन्धुओ के लिए पीने के पानी, बैठने के लिए छायादार स्थान की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरूद्व कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

उन्होने कहा कि गेहूं क्रय का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है और राष्ट्र एवं देश हित का कार्य है। उन्होनें कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही और शिथिलता प्रकाश में आने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्हेानेंक कहा कि केन्द्र पर गेहूं विक्रय के लिए आने किसानों का स्वागत करें और उन्हें सम्मान दें और निर्धारित मानकों के अनुरूप उनके गेहूं का मूल्य अदा करें। उन्होनें यह भी कहा कि केन्द्र पर किसानों का शोषण करने वाले अथवा उनके साथ अनियमित्ता करने वाले कर्मचारियेां को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।




जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं प्रभारी खाद्य विपणन अधिकारीध्जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राथमिकता के आधार पर जिले में स्थापित गेहूं क्रय केन्द्रों को मानक के अनुरूप संचालित कराना सुनिश्चित करें और प्रत्येक केन्द्र पर आवश्यक सामग्री और उपकरणों की उपलब्धता बनायें ताकि गेंहूं विक्रय के लिए आने वाले किसान बन्धुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये तथा किसान बन्ध्ुाओं को शासन के निर्देशों के अनुपालन में उनके गेहूं मूल्य का अविलम्ब भुगतान करना सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिह गब्र्याल, प्रभारी जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील यादव के अलावा सभी ऐजेन्सियों के अधिकारी एवं केन्द्र प्रभारी मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट