1. हिन्दी समाचार
  2. जल्द लॉन्च हो सकता है बजाज चेतक पर बेस्ड KTM का ई-स्कूटर, जानें फीचर्स

जल्द लॉन्च हो सकता है बजाज चेतक पर बेस्ड KTM का ई-स्कूटर, जानें फीचर्स

Ktm E Scooter Based On Bajaj Chetak May Be Launched Soon Know Features

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Bajaj ने हाल ही में अपना Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। कंपनी अपने इस स्कूटर को अगले साल जनवरी महीने में लॉन्च करेगी। इसके अलावा बजाज की सहयोगी कंपनी KTM भी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो कि चेतक के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। फिलहाल यह नया ई-स्कूटर प्री-प्रोडक्शन स्टेज पर है और इसे पूरा होने में अभी 2 से 3 साल और लग सकते हैं।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

दरअसल, केटीएम का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर डिजाइन में काफी अलग है। इसके लुक की बात करें तो ये स्कूटर मोपेड की तरह दिखता है। भले ही ये ई-स्कूटर बजाज चेतक पर बेस्ड हो, मगर इसका अवतार पूरी तरह नया होगा। KTM का इलेक्ट्रिक स्कूटर एक परफॉर्मेंस स्कूटर होगा और इसमें कई टॉप फीचर्स शामिल किए जाएंगे। गौरतलब है कि KTM के अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मौजूद है और इसका नाम Freeride E-XC है।

अनुमान है कि KTM अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोपीय देशों और US में लॉन्च कर सकती है। साथ ही भारत और अन्य एशियाई देश अभी भी परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर को विकसित कर रहे हैं और साथ ही उन्हें लॉन्च करने की तैयारी भी कर रहे हैं, जो कि शहरी इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में काफी महंगी होंगे।

बता दें, बजाज कंपनी अपने चेतक स्कूटर को अगले साल लॉन्च करने के बाद दूसरे देशों में निर्यात भी करेगी। इसमें सिटी (City) और स्पोर्ट (Sport) जैसे दो वेरिएंट मौजूद होंगे। चेतक के City मोड 95 से 100 किलोमीटर का रेंज दिया गया है। वहीं, Sport मोड 80 से 85 किलोमीटर का रेंज दिया गया है। इस स्कूटर में आपको की-लेस(keyless) फीचर मिलता है। यानी आप इस स्कूटर को बिना चाभी के स्टार्ट कर सकते हैं। ऐसे समझ लीजिए कि अगर इसकी चाभी आपके पॉकेट में है तो इसे आपको स्कूटर में लगाने की जरुरत नहीं है। आप स्कूटर के एक बटन को दबा कर इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...