कुंभ-2019 : संगम में पहला शाही स्नान आज, साधू-संतो संग श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

kumbh first royal bath
कुंभ-2019 : संगम में पहला शाही स्नान आज, साधू-संतो संग श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

प्रयागराज। कुंभ—2019 की शुरुआत होने के साथ तीर्थराज प्रयाग में मंगलवार को पहला शाही स्नान है। मंगलवार को सबसे पहले संगम तट पर श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के साधु-संतों ने स्नान किया। जिसके पश्चात श्री पंचायती अटल अखाड़े के संतों ने संगम तट पर डुबकी लगाई। वहीं पहले शाही स्नान में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी गंगा में डुबकी लगाई।

Kumbh Mela 2019 Will Start Fromtoday With Royal Baths In Sangam :

बताया जा रहा है कि 10:40 बजे श्री पंच निर्मोही अखाड़े के साधु-संत के स्नान करने के बाद जूना अखाड़ा के साथ किन्नर अखाड़े ने भी डुबकी लगाई। इसके बाद बाद श्री शंभू पंच अग्नि और श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़े के साधु-संतों ने गंगा में स्नान किया। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा शाही पेशवाई के साथ संगम तट पहुंचा।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने संगम तट पर स्नान के बाद अपने ट्विटर एकाउंट से इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- हर हर गंगे। बता दें कि कुंभ मेला 4 मार्च महाशिवरात्रि तक चलेगा। वहीं आखिरी शाही स्नान भी इसी दिन होगा। यहां हर अखाड़े को स्नान के लिए 40 मिनट का समय दिया गया है।

ये हैं कुंभ की व्यवस्थाएं—

45 वर्ग किमी में कुंभ मेला
600 रसोईघर
48 मिल्क बूथ
200 एटीएम
4 हजार हॉट स्पॉट
1.20 लाख बायो टॉयलेट
800 स्पेशल ट्रेनें चलाईं
300 किमी रोड बनी
40 हजार एलईडी
5 लाख गाड़ियों के लिए पार्किंग एरिया

 

प्रयागराज। कुंभ—2019 की शुरुआत होने के साथ तीर्थराज प्रयाग में मंगलवार को पहला शाही स्नान है। मंगलवार को सबसे पहले संगम तट पर श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के साधु-संतों ने स्नान किया। जिसके पश्चात श्री पंचायती अटल अखाड़े के संतों ने संगम तट पर डुबकी लगाई। वहीं पहले शाही स्नान में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी गंगा में डुबकी लगाई। बताया जा रहा है कि 10:40 बजे श्री पंच निर्मोही अखाड़े के साधु-संत के स्नान करने के बाद जूना अखाड़ा के साथ किन्नर अखाड़े ने भी डुबकी लगाई। इसके बाद बाद श्री शंभू पंच अग्नि और श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़े के साधु-संतों ने गंगा में स्नान किया। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा शाही पेशवाई के साथ संगम तट पहुंचा। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने संगम तट पर स्नान के बाद अपने ट्विटर एकाउंट से इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- हर हर गंगे। बता दें कि कुंभ मेला 4 मार्च महाशिवरात्रि तक चलेगा। वहीं आखिरी शाही स्नान भी इसी दिन होगा। यहां हर अखाड़े को स्नान के लिए 40 मिनट का समय दिया गया है।

ये हैं कुंभ की व्यवस्थाएं—

45 वर्ग किमी में कुंभ मेला 600 रसोईघर 48 मिल्क बूथ 200 एटीएम 4 हजार हॉट स्पॉट 1.20 लाख बायो टॉयलेट 800 स्पेशल ट्रेनें चलाईं 300 किमी रोड बनी 40 हजार एलईडी 5 लाख गाड़ियों के लिए पार्किंग एरिया