1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Kushinagar News : यूपी बोर्ड परीक्षा केन्द्र निर्धारण के लिये जियो टैगिंग का कार्य शुरू

Kushinagar News : यूपी बोर्ड परीक्षा केन्द्र निर्धारण के लिये जियो टैगिंग का कार्य शुरू

यूपी के कुशीनगर जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से बोर्ड परीक्षा ( Board exam) की तैयारी तेज कर दी गई है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र के निर्धारण के लिए माध्यमिक विद्यालयों की जियो टैगिंग शुरु कर दी गयी है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

कुशीनगर। यूपी के कुशीनगर जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से बोर्ड परीक्षा ( Board exam) की तैयारी तेज कर दी गई है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र के निर्धारण के लिए माध्यमिक विद्यालयों की जियो टैगिंग शुरु कर दी गयी है।

पढ़ें :- स्वामी प्रसाद मौर्य ने फिर उगली आग, बोले- किसने कहा रामचरितमानस धार्मिक ग्रंथ है? तुलसीदास ने तो नहीं कहा

जियो टैगिंग के माध्यम से दो विद्यालयों के बीच की दूरी का आकलन करके ही परीक्षा केन्द्र का आवंटन होगा। शिक्षा विभाग के सूत्रों ने रविवार को बताया कि जियो टैगिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है।

कुशीनगर जिले में 19 राजकीय, 55 वित्तपोषित और 257 माध्यमिक विद्यालय हैं। इसमें नामांकित हाईस्कूल और इंटर के करीब एक लाख परीक्षार्थी वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए विभाग की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है। इन्हीं केंद्रों की जिओ टैगिंग कराई जाएगी।

जिओ टैगिंग होने से एक विद्यालय से दूसरे विद्यालय की दूरी का सही आकलन हो सकेगा। जांच टीम आसानी से विद्यालय तक पहुंच सकेगी। इसकी जिम्मेदारी राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के वरिष्ठ शिक्षकों को दी गई है। यह टीम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बने एप पर जियो टैगिंग करेगी।

डीआईओएस रविंद्र सिंह ने बताया कि बोर्ड के निर्देश पर जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों की जियो टैगिंग कराई जा रही है। इसके लिए राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को शिक्षकों की टीम गठित की गई है।

पढ़ें :- Viral Video : राजधानी में नहीं सुरक्षित हैं बेटियां, मनचले ने बीच सड़क पर छात्रा से की हाथापाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...