लड़कियों ने मारी बाजी, 10वीं में तेजश्वनी तो 12वीं में प्रियांशी ने किया टॉप

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(उप्र बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 81.18 फीसदी और इंटरमीडिएट में 82.62 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। बीते कुछ दिनों पहले सीबीएसई बोर्ड के बाद अब एक बार फिर यूपी बोर्ड में भी लड़कियों ने बाजी मारी है। 10वीं में फतेहपुर की तेजश्वनी देवी और 12वीं में प्रियांशी तिवारी ने पहला स्थान प्राप्त कर यूपी टॉप किया है।



गौरतलब है कि इस वर्ष इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में कुल 60 लाख 61 हजार 34 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फार्म भरे थे। इनमें से पांच लाख 54 हजार 503 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी और कुल 54 लाख 66 हजार 531 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।

{ यह भी पढ़ें:- महकमा मेहरबान तो सरकारी भवन बना प्राइवेट 'गोदाम' }

इसके अलावा, इस बार दो हजार से ज्यादा नकलची भी पकड़े गए थे। परीक्षा के दौरान 600 से ज्यादा स्कूलों को ब्लैक लिस्टेड किया गया था। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेश के 257 केंद्रों पर 27 अप्रैल से शुरू होकर 15 दिनों में पूरा हो गया।




इस बार 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का फिर से मूल्यांकन करवाया गया है। जबकि नकलची जिलों के संदिग्ध परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की अलग से जांच करवाई गई है।

{ यह भी पढ़ें:- ब्लड कैंसर पीड़िता से तीन नहीं छह लोगों ने किया था गैंगरेप, मंत्री ने इंस्पेक्टर को लगाई फटकार }

Loading...