खुशखबरीः बढ़ गयी पैन-आधार लिंक की तारीख, जानें कब तक मिली राहत

नई दिल्ली। पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त यानि आज थी। केंद्र सरकार ने इस फैसले को आगे बढ़ाते हुए आम जनता को राहत दे दी है। आधार-पैन कार्ड लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर कर दी गई है। बता दें कि सरकार ने आयकर रिटर्न भरने के लिये एक जुलाई से पैन-आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। आधार-पैन को लिंक करने में हो रही समस्याओं के चलते इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गयी थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

इससे पहले सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता की डेडलाइन बुधवार को केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ा दी थी। केंद्र की ओर से AG ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी और कहा कि ये डेडलाइन 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है।

{ यह भी पढ़ें:- राज ठाकरे का सनसनीखेज खुलासा: केंद्र सरकार के संपर्क में है दाऊद, आना चाहता है भारत }

बताते चलें कि अभी तक देश में 9.3 करोड़ से अधिक स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ा जा चुका है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, देश में पैनधारकों की कुल संख्या 30 करोड़ है और इस हिसाब से अब तक 30 प्रतिशत पैन को आधार से जोड़ा गया है। करीब तीन करोड़ पैन-आधार को जून और जुलाई में जोड़ा जा चुका है।

आपको बता दें कि लोगों के लिए अपने बैंक को आधार से जोड़ने की समयसीमा भी 31 दिसंबर तक है। हालांकि टैक्सपेयर्स को अपने सालाना आयकर रिटर्न को 5 अगस्त तक आधार को पैन लिंक कराए बिना जमा कराने की मंजूरी दी गई थी। उन्हें रिटर्न में सिर्फ आधार नंबर बताना था या आधार के लिए आवेदन करने के बारे में प्राप्ति रसीद का ब्योरा देना था।

{ यह भी पढ़ें:- सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को खत लिख कहा- लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास कराइए }