इन कीमतों के साथ मारुति सुजुकी का पहला BS6 मॉडल ‘बलेनो स्मार्ट हाइब्रिड’ हुआ लांच

maruti_suzuki_baleno
इन कीमतों के साथ मारुति सुजुकी का पहला BS6 मॉडल 'बलेनो स्मार्ट हाइब्रिड' हुआ लांच

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आपनी पहली BS6 इंजन से लैस कार और नेक्स्ट जनरेशन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कार बलेनो लांच हो गई है। यह 1.2 लीटर ड्युअलजेट, ड्युअल VVT BS-6 इंजन के साथ आएगी। स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कार की कीमत पहले के मुकाबले एक लाख रुपए तक बढ़ गई है।

Launched Maruti Suzukis First Bs6 Model Baleno Smart Hybrid With These Prices :

वैरिएंट के अनुसार कीमतें

दरअसल, मारुति सुज़ुकी के नेक्सा शोरुम ने अपनी सबसे लोकप्रिय कार Baleno के कई वैरिएंट को मार्केट में बिकने के लिए उपलब्ध होगी। बाजार में पहले से मौजूद K12B इंजन से लैस Baleno की कीमत 5.58 लाख रुपए से 8.90 लाख रुपए तक है। जैसे Sigma की कीमत 5.58 लाख रुपए, Delta की कीमत 6.36 लाख रुपए है, Delta (CVT) की कीमत 7.68 लाख रुपए है, Zeta की कीमत 6.97 लाख रुपए है, Zeta (CVT) की कीमत 8.29 लाख रुपए है, Alpha की कीमत 7.58 लाख रुपए है और Alpha (CVT) की कीमत 8.90 लाख रुपए है। वहीं इसमें मौजूद दो वैरिएंट्स में ड्युअलडेट स्मार्ट हाइब्रिड इंजन दिया गया है जिनकी कीमतें असल कीमत से ज्यादा होती है। बता दें Delta वैरिएंट के स्मार्ट हाइब्रिड की कीमत जहां 7.25 लाख रुपए है वहीं Zeta वैरिएंट के स्मार्ट हाइब्रिड की कीमत 7.86 लाख रुपए रखी गई है।

जानें क्या है खासियत

वही, कार चलने के दौरान इसकी एनर्जी लीथियम ऑयन बैटरी में स्टोर होगी, जो एसिलरेशन डिलिवरी के दौरान बहेतर परफॉर्मेंस देगी, साथ ही फ्यूल इफिशिएंसी में सुधार होगा। कार का इंजन आइडियल पोजिशन में खुद बंद हो जाएगा और हल्के से टच के साथ स्टार्ट हो जाएगा। इससे कार का फ्यूल इफिशिएंसी बेहतर होगा। जब कार में ब्रेक लगाकर रफ्तार को कम किया जाएगा, उस वक्त कार से निकलने वाली एनर्जी को स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से बैटरी चार्ज करने का काम में लिया जाएगा। इसी एनर्जी से इंजन को स्टार्ट और स्टॉप किया जा सकेगा।

बता दें, नेक्सा की आल न्यू Baleno पेट्रोल, स्टैंडर्ड 1.2 लीटर इंजन के साथ स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट में भी उपलब्ध होगी, जिसमें मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन मिलेगा। सभी इंजन बीएस 6 कंपाइलेंट है। कंपनी का कहना है कि नया इंजन हाई फ्यूल एफिशिएंसी देती है और कम प्रदूषण फैलाती है। अपडेट होने के कारण 1.2 लीटर K12B इंजन वैरिएंट पहले से 13 हजार से 20 हजार रुपए तक महंगा हो गया है जबकि ड्युअलजेट स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट की कीमत में K12B से एक लाख रुपए तक महंगा है। कंपनी का दावा है कि K12B इंजन का सर्टिफाइड माइलेज 21.4kmpl है जबकि नई बलेनो ड्युअलजेट जिसमें 1.2 लीटर K12C पेट्रोल इंजन के साथ लिथियम आयन बैटरी है का सर्टिफाइड माइलेज 23.87kmpl है।

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आपनी पहली BS6 इंजन से लैस कार और नेक्स्ट जनरेशन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कार बलेनो लांच हो गई है। यह 1.2 लीटर ड्युअलजेट, ड्युअल VVT BS-6 इंजन के साथ आएगी। स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कार की कीमत पहले के मुकाबले एक लाख रुपए तक बढ़ गई है। वैरिएंट के अनुसार कीमतें दरअसल, मारुति सुज़ुकी के नेक्सा शोरुम ने अपनी सबसे लोकप्रिय कार Baleno के कई वैरिएंट को मार्केट में बिकने के लिए उपलब्ध होगी। बाजार में पहले से मौजूद K12B इंजन से लैस Baleno की कीमत 5.58 लाख रुपए से 8.90 लाख रुपए तक है। जैसे Sigma की कीमत 5.58 लाख रुपए, Delta की कीमत 6.36 लाख रुपए है, Delta (CVT) की कीमत 7.68 लाख रुपए है, Zeta की कीमत 6.97 लाख रुपए है, Zeta (CVT) की कीमत 8.29 लाख रुपए है, Alpha की कीमत 7.58 लाख रुपए है और Alpha (CVT) की कीमत 8.90 लाख रुपए है। वहीं इसमें मौजूद दो वैरिएंट्स में ड्युअलडेट स्मार्ट हाइब्रिड इंजन दिया गया है जिनकी कीमतें असल कीमत से ज्यादा होती है। बता दें Delta वैरिएंट के स्मार्ट हाइब्रिड की कीमत जहां 7.25 लाख रुपए है वहीं Zeta वैरिएंट के स्मार्ट हाइब्रिड की कीमत 7.86 लाख रुपए रखी गई है। जानें क्या है खासियत वही, कार चलने के दौरान इसकी एनर्जी लीथियम ऑयन बैटरी में स्टोर होगी, जो एसिलरेशन डिलिवरी के दौरान बहेतर परफॉर्मेंस देगी, साथ ही फ्यूल इफिशिएंसी में सुधार होगा। कार का इंजन आइडियल पोजिशन में खुद बंद हो जाएगा और हल्के से टच के साथ स्टार्ट हो जाएगा। इससे कार का फ्यूल इफिशिएंसी बेहतर होगा। जब कार में ब्रेक लगाकर रफ्तार को कम किया जाएगा, उस वक्त कार से निकलने वाली एनर्जी को स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से बैटरी चार्ज करने का काम में लिया जाएगा। इसी एनर्जी से इंजन को स्टार्ट और स्टॉप किया जा सकेगा। बता दें, नेक्सा की आल न्यू Baleno पेट्रोल, स्टैंडर्ड 1.2 लीटर इंजन के साथ स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट में भी उपलब्ध होगी, जिसमें मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन मिलेगा। सभी इंजन बीएस 6 कंपाइलेंट है। कंपनी का कहना है कि नया इंजन हाई फ्यूल एफिशिएंसी देती है और कम प्रदूषण फैलाती है। अपडेट होने के कारण 1.2 लीटर K12B इंजन वैरिएंट पहले से 13 हजार से 20 हजार रुपए तक महंगा हो गया है जबकि ड्युअलजेट स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट की कीमत में K12B से एक लाख रुपए तक महंगा है। कंपनी का दावा है कि K12B इंजन का सर्टिफाइड माइलेज 21.4kmpl है जबकि नई बलेनो ड्युअलजेट जिसमें 1.2 लीटर K12C पेट्रोल इंजन के साथ लिथियम आयन बैटरी है का सर्टिफाइड माइलेज 23.87kmpl है।