1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. laung ke upay : लौंग के उपाय से जीवन की बाधाओं को किया जा सकता है दूर , जानें टोटकों के बारे में

laung ke upay : लौंग के उपाय से जीवन की बाधाओं को किया जा सकता है दूर , जानें टोटकों के बारे में

लौंग की सुगंध सबको प्रिय लगती है। लौंग की खुशबू से व्यंजनों का जायका बढ़ जाता है। आयुर्वेद में लौंग का उपयोग कई उपचारों में किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

laung ke upay : लौंग की सुगंध सबको प्रिय लगती है। लौंग की खुशबू से व्यंजनों का जायका बढ़ जाता है। आयुर्वेद में लौंग का उपयोग कई उपचारों में किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के टोटकों के बारे में बताया गया है। लौंग के प्राकृतिक गुणों की वजह से इसे कई तरह से उपयोग किया जाता है। लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए। इससे फायदा मिलता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है। आइये जानते है लौंग के उपायों के बारे जिन्हें करके जीवन की बाधाओं को दूर किया जा सकता है।

पढ़ें :- 13 अगस्त 2022 का राशिफल : इन राशियों पर बरसेगी शनिदेव की कृपा , जानें राशि का हाल

1.घर से निकलते समय दो लौंग मुंह में रखें लें। इस उपाय से कार्य में सफलता मिलती है।
2.अमावस्या या पूर्णिमा की रात 11 या 21 लौंग कपूर के साथ जलाएं और इसके बाद देवी लक्ष्मी का ध्यान करें। ऐसा करने से रुका हुआ धन प्राप्त होता है।
3.मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें लौंग का जोड़ा डालें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।
4.शुक्रवार के दिन लाल कपड़े में 5 कौड़ियां और 5 लौंग बांध लें। इसके बाद पोटली बनाकर उसे अपनी तिजोरी रख दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से धन में बरकत होती है और सफलता मिलती है।

 

 

पढ़ें :- 13 August 2022 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...