1. हिन्दी समाचार
  2. लॉ परीक्षा धांधली : अभी तक नहीं हुई किसी पर कार्रवाई, डॉ रिचा को बताए गए 50 फीसदी प्रश्न

लॉ परीक्षा धांधली : अभी तक नहीं हुई किसी पर कार्रवाई, डॉ रिचा को बताए गए 50 फीसदी प्रश्न

Law Examination Rigged No Action Taken Yet 50 Per Cent Questions Given To Dr Richa

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्याल में एलएलबी तृतीय वर्ष की परीक्षा में धांधली की सूत्रधार डॉ रिचा मिश्रा पर अभी तक कार्रवाई नहीं हुई। दो सप्ताह बाद भी मामले की जांच पड़ताल हो रही है। लिहाजा, अभी भी दोषियों पर शिकंजा नहीं कसा जा सका है। एसटीएफ की जांच में खुलासा हुआ है कि, डॉ रिचा मिश्रा को करीब 50 फीसदी प्रश्न बताए गए थे। वहीं, सोमवार को एसटीएफ ने सिटी लॉ कॉलेज में सीसीटीवी लगाने वाले से भी पूछताछ की।

पढ़ें :- IND VS ENG: सहवाग ने राहुल गांधी की भाषा में किया अंग्रेजों को ट्रोल

इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली। इस दौरान सामने आया कि डॉ रिचा मिश्रा परीक्षा के समय कक्ष में मौजूद थीं। वहीं, एसटीएफ परीक्षा नियंत्रक और केंद्र से सं​बंधित अन्य लोगों से पूछताछ कर चुकी है। लॉ परीक्षा में हुई धांधली की जांच कर रही एसटीएफ पूरे मामले को खंगाल कर रही है। एसटीएफ को जांच में परीक्षा पेपर पूरी तरह से लीक होने के साक्ष्य नहीं मिले हैं।

हालांकि, वायरल आडियो की जांच में यह स्पष्ट हो चुका है कि करीब 50 फीसदी प्रश्न डॉ रिचा मिश्रा को बताए गए थे। पूछताछ के दायरे में आए लोगों ने इस संबंध में एसटीएफ को बताया कि उन्होंने पेपर लीक नहीं किया बल्कि महत्वपूर्ण प्रश्न बताए थे। इसके पीछे तर्क दिया गया कि ऐसे कयासों में कई सवाल सही साबित होते हैं। हालांकि, एसटीएफ टीम इस तर्क से संतुष्ट नहीं है और इसे पेपर लीक समान व किसी परीक्षार्थी विशेष को अनुचित लाभ पहुंचाने के नजरिए से देख रही है।

हसनगंज पुलिस भी कर रही जांच
इस मामले में आडियो वायरल होने के बाद हसनगंज पुलिस ने भी मुकदमा दर्ज किया था। हसनगंज पुलिस भी इसकी जांच कर रही है। हसनगंज पुलिस इस मामले में जांच के दायरे में आए लोगों से पूछताछ करने में जुटी है। सूत्रों की माने तो पुलिस जांच के दायरे में आए लोगों के आवाज के नमूने लेने की तैयारी में है। इस कवायद के बाद नमूनों और वायरल हुए आडियो को जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों को भेजा जाएगा।

पढ़ें :- IND Vs ENG : तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की स्थिती मजबूत, रोहित और अक्षर रहे प्रभावी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...