1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. इस देश में सोशल मीडिया के कानून कड़े, ‘इडियट’ बोलने पर भी हो सकती है सजा

इस देश में सोशल मीडिया के कानून कड़े, ‘इडियट’ बोलने पर भी हो सकती है सजा

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। UAE के दुबई में एक महिला को इसलिए हिरासत में ले लिया गया क्योंकि उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में अपने पूर्व पति को ‘इडियट’ बताया था। महिला को उनकी 14 साल की बेटी के साथ दुबई में गिरफ्तार किया गया। महिला के पूर्व पति की दूसरी पत्नी ने तीन साल पुराने फेसबुक पोस्ट को लेकर शिकायत दर्ज़ कराई थी।

दरअसल, ब्रिटेन की रहने वाली लालेह शरावेश की उम्र 55 साल है। उन्होंने बताया कि ऐसा लगा कि उन्हें ब्रिटेन ने त्याग दिया है। लालेह ने पूर्व पति की पत्नी को ‘घोड़ी’ कहा था। दुबई में सोशल मीडिया को लेकर कड़े कानून बनाए गए हैं।

वहीं, करीब एक महीने पहले गिरफ्तारी के बाद महिला को जमानत दे दी गई। लेकिन अगले हफ्ते उन पर 45 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, लालेह अपने पूर्व पति के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए UAE आई थी।

तभी लालेह को पता चला कि पूर्व पति की दूसरी पत्नी ने पुराने फेसबुक पोस्ट को लेकर शिकायत दर्ज़ की है। लालेह की बेटी को ब्रिटेन लौटने की इजाजत दे दी गई, लेकिन उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया और देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई।

इस मामले पर वकीलों ने बताया है कि लालेह पर 2 साल तक की जेल की सजा का खतरा मंडरा रहा है। जिस पर लालेह ने बताया- मैं डरी हुई हूं। मैं सो नहीं पा रही हूं और न ही खा पा रही हूं। काफी तनाव हो रहा है।

बता दें, दो साल पहले लालेह के पति 18 साल की शादीशुदा जिंदगी के बाद अलग हो गए थे। लालेह ने इंग्लैंड में रहते हुए फेसबुक पर पोस्ट किया था और खतरों के बारे में नहीं सोचा था। उन्हें इस बात का भी अहसास नहीं था कि दुबई में उनके खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से मुकदमा हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...