1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हुए वजन कम करने के तरीके

जानिए आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हुए वजन कम करने के तरीके

डाइटिंग का मतलब भूख से मरना नहीं है, और अगर किसी भी दिन आप अपने कैलोरी भत्ते से अधिक हो जाते हैं, तो आपको खुद को पीटने की जरूरत नहीं है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

साइलो में वजन कम नहीं होता है। इसके लिए न केवल समय, धैर्य और प्रयास की आवश्यकता होती है, बल्कि यह समान रूप से अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेने की इच्छा को नियंत्रित करने की इच्छाशक्ति का परीक्षण भी करता है।

पढ़ें :- Benefits of coconut : पौष्टिक तत्वों से भरपूर है नारियल ,सेहत के लिए  माना जाता है फायदेमंद

वजन घटाने के दौरान आपको पसंद किए जाने वाले भोजन का आनंद लेने से आप अपने आहार पर टिके रह सकते हैं। कैलोरी डेफिसिट में रहने से वजन कम होता है । कैलोरी की कमी में रहते हुए आप जो चाहें खा सकते हैं।

आप वजन कम करते हुए आलू खा सकते हैं । आप शाम 7 बजे के बाद कार्ब्स खा सकते हैं और फिर भी वजन कम कर सकते हैं। आप जो चाहें खा सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं।

देहरा के अनुसार, कुंजी, यह समझने में निहित है कि कब कोई उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहा है, और कब अपने हिस्से के आकार को कम करें।

लेकिन छोटे हिस्से जल्दी भूख का एहसास करा सकते हैं। क्या किया जाए?

पढ़ें :- जानिए सर्दी की थकान दूर करने के 5 असरदार उपाय

यह जरूरी है कि जब आप डाइटिंग कर रहे हों तो आप बहुत सारी सब्जियां खाएं क्योंकि उनमें कैलोरी कम होती है। इसके अलावा, बहुत सारे फाइबर हैं क्योंकि यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है। एक अन्य महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए वह है प्रोटीन क्योंकि यह उच्च तृप्ति प्रदान करता है और वजन कम करते हुए मांसपेशियों को संरक्षित करता है।

देहरा के अनुसार, आलू की तरह कार्ब्स डाइटिंग करते समय संपूर्ण खाद्य पदार्थ और फल जरूरी हैं।

वे पूरा कर रहे हैं और आपके शरीर को दिन भर में कई गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा देते हैं। मॉडरेशन कुंजी है। डाइटिंग का मतलब भूख से मरना नहीं है, और अगर किसी भी दिन। आप अपने कैलोरी भत्ते से अधिक हैं, आपको खुद को पीटने की जरूरत नहीं है। बस अगले ही भोजन से ठीक खाने के लिए वापस जाएं। यह आपको निरंतर प्रगति करने में मदद करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...