1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Tulsi: स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए जानें तुलसी की पत्तियों का गुण, ये है सेवन का सही तरीका

Tulsi: स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए जानें तुलसी की पत्तियों का गुण, ये है सेवन का सही तरीका

आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को बहुत ही लाभ कारी माना गया है। तुलसी का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक है। तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Tulsi: आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को बहुत ही लाभ कारी माना गया है। तुलसी का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक है। तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वैज्ञानिक रिसर्च और अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि तुलसी की पत्तियों में ऐसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

पढ़ें :- Kala til Ke Totke : इस तरह करें काला तिल का उपयोग,तेजी से बदला

घरों में जुकाम, बुखार, सर्दी, खांसी आदि रोगों के घरेलू उपचार के लिए तुलसी की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है। तुलसी की पत्तियां आपका याददाश्त भी बढ़ा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि तुलसी की पत्तियां क्यों हैं आपके दिमाग के लिए फायदेमंद और कैसे कर सकते हैं आप इसका सेवन।

तुलसी की पत्तियां मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इनका सेवन करने से आपकी याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है और भविष्य में होने वाले डिमेंशिया और अल्जाइमर का खतरा कम हो जाता है। तुलसी के सेवन से आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजनयुक्त खून की सप्लाई बढ़ जाती है। इससे आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। दिमागी काम करने वालों के लिए तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये आपके दिमाग की फोकस करने की क्षमता बढ़ाती है।

तुलसी के पत्तों को चबाना नहीं चाहिए। तुलसी के पत्ते चबाने से आप आप इसके स्वास्थ्य लाभों का पूरी तरह से फायदा नहीं ले पाते और इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

पढ़ें :- कार्यस्थल पर नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए अपनाए ये उपाय
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...