1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Leica M11 ब्लैक कैमरा भारत में लॉन्च: यहां जानें, कीमत और अधिक विवरण

Leica M11 ब्लैक कैमरा भारत में लॉन्च: यहां जानें, कीमत और अधिक विवरण

कैमरे में फुल-फ्रेम CMOS सेंसर बैकसाइड-इलुमिनेटेड है, जो नॉइज़ को कम करने का काम करता है। BSI कॉन्फ़िगरेशन के साथ, उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर ISO64 के कारण M11 ब्लैक कैमरा पुराने M10 की तुलना में अधिक संवेदनशील है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जर्मन कैमरा निर्माता कंपनी Leica ने हाल ही में भारत में अपना लेटेस्ट M11 ब्लैक कैमरा लॉन्च किया है, जो लेटेस्ट डिजाइन के 60-मेगापिक्सल कैमरे से लैस है। Leica M11 ब्लैक कैमरा एक ताज़ा इंटरफ़ेस और बेहतर फोटो क्षमताओं के साथ आता है। Leica M11 ब्लैक और सिल्वर क्रोम कलर ऑप्शन में आएगा। ब्लैक वर्जन में Leica ने एल्युमीनियम टॉप प्लेट और स्क्रैच-रेसिस्टेंट कोटिंग दी है जो इसे सिल्वर क्रोम वेरिएंट की तुलना में 20 फीसदी हल्का बनाती है।

पढ़ें :- Vivo Y75 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, प्रोसेसर जानकर रह जाएगे हैरान

Leica M11 कैमरा इसे ट्रेडिशनल लुक देने के लिए पीतल से बनाया गया है। ब्लैक वर्जन के कैमरे का वजन 530 ग्राम है, जबकि सिल्वर क्रोम का वजन 640 ग्राम है। Leica M11 कैमरे की शुरुआती कीमत 8,999 अमेरिकी डॉलर (करीब 6,66,300 रुपये) है।

Leica M11 ब्लैक कैमरा विशेषताएं:

कैमरे में फुल-फ्रेम CMOS सेंसर बैकसाइड-इलुमिनेटेड है, जो नॉइज़ को कम करने का काम करता है। BSI कॉन्फ़िगरेशन के साथ, उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर ISO64 के कारण M11 ब्लैक कैमरा पुराने M10 की तुलना में अधिक संवेदनशील है। जिससे कम रोशनी में कैमरा ISO 50000 तक पहुंच सकता है। सेंसर की ट्रिपल रिज़ॉल्यूशन तकनीक 60MP, 36MP, या 18MP स्टिल को 14-बिट रंग के साथ रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है।

ट्रिपल रिज़ॉल्यूशन तकनीक आपको कम गुणवत्ता पर क्रॉपिंग या शूटिंग की कमियों के बिना आपको आवश्यक रिज़ॉल्यूशन चुनने देती है। 60MP की सेटिंग में बारीक विवरण की शूटिंग के लिए उच्चतम रिज़ॉल्यूशन है और इसमें 14-स्टॉप डायनेमिक रेंज है। 36MP सेटिंग डायनामिक रेंज और अच्छी तरह से नियंत्रित शोर के बेहतर 15 स्टॉप प्रदान करती है और 18MP सेटिंग उत्कृष्ट शोर प्रदर्शन और डायनेमिक रेंज के 15 स्टॉप के साथ कम रोशनी में शानदार प्रदर्शन प्रदान करती है।

पढ़ें :- 9 फरवरी को भारत में लॉन्च होगा Redmi Note 11S

अंदर क़या है?

कैमरे का नया मेस्ट्रो III प्रोसेसर ट्रिपल रेजोल्यूशन तकनीक शूटिंग और नेविगेशन को तेज बनाता है। M11 कैमरा 4.5 फ्रेम प्रति सेकेंड पर लगातार शूट कर सकता है। इलेक्ट्रिक शटर के साथ आने वाला यह पहला एम ग्रेड कैमरा है। यह शटर 1/16,000 सेकेंड की शटर स्पीड को सपोर्ट करता है। Leica ने M11 के लिए Visoflex 2 को भी रिफ्रेश किया है और 3.7MP के उच्च रिज़ॉल्यूशन के साथ अपने EVF में भी सुधार किया है।

EVF लो-एंगल शूटिंग के लिए 90° से ऊपर की ओर झुकता है और इसमें एडजस्टेबल -4 से +3 डायोप्टर होते हैं। कैमरे में अल्ट्रा-वाइड, टेलीफोटो और मैक्रो लेंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कैमरा M11 हैंडग्रिप एक्सेसरीज के साथ पेश किया गया है। इसमें बिल्ट-इन अर्का-स्टाइल माउंट है। साथ ही कैमरे के साथ M11 थंब सपोर्ट और M11 प्रोटेक्टर केस दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...