1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. आइये जानते है क्या फेशियल ऑयल तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं

आइये जानते है क्या फेशियल ऑयल तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं

भले ही चेहरे के तेल त्वचा की देखभाल की दुनिया में बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, फिर भी हममें से कुछ ऐसे भी हैं जिनकी तैलीय त्वचा है जो इस चमक बढ़ाने वाले स्किनकेयर आश्चर्य में शामिल होने से डरते हैं। रोमछिद्रों के बंद होने, मुंहासों के बिगड़ने या अत्यधिक चमक के बारे में संदेह काफी आम हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

विशेषज्ञों के अनुसार, तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए चेहरे का तेल पूरी तरह से उपयुक्त है, बशर्ते वे सही प्रकार के चेहरे के तेल का उपयोग करें। चौंक गए है न केवल चेहरे के तेल रोम छिद्रों को बंद नहीं करते हैं, बल्कि सुपर पौष्टिक गुण आपकी त्वचा के सीबम उत्पादन को फिर से संतुलित कर सकते हैं। लेकिन जाहिर है, चूंकि आपकी तैलीय त्वचा है, इसलिए उपयोग के साथ सावधानी से चलना बेहतर है।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

तैलीय त्वचा के लिए चेहरे के तेलों का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए  पढ़ें 

सबसे पहले, चेहरे के तेल तैलीय त्वचा को कैसे लाभ पहुँचाते हैं?
लेकिन क्या चेहरे के तेल रोमछिद्रों को बंद नहीं करेंगे?
तैलीय त्वचा के लिए चेहरे के तेल का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले, चेहरे के तेल तैलीय त्वचा को कैसे लाभ पहुँचाते हैं
हालांकि यह बहुत आश्चर्यजनक लग सकता है, चेहरे के तेल वास्तव में तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भले ही आपकी त्वचा अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है, लेकिन हो सकता है कि यह मॉइस्चराइज़ न हो। और चूंकि अत्यधिक शुष्क त्वचा शुष्कता की भरपाई के लिए अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है, आपकी त्वचा हर समय इतनी चिकनी और तैलीय महसूस करती है।

इसके अतिरिक्त, तैलीय त्वचा के लिए बहुत सारे स्किनकेयर उत्पाद भी आपकी त्वचा को अलग कर देते हैं और आपकी त्वचा को अत्यधिक शुष्क कर देते हैं। अपने अद्भुत पौष्टिक, कंडीशनिंग और कम करने वाले गुणों के साथ एक चेहरे का तेल आपकी त्वचा में खोई हुई नमी को वापस लाएगा और अतिरिक्त सीबम को नियंत्रित करते हुए इसे स्वस्थ बनाए रखेगा।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

लेकिन क्या चेहरे के तेल रोमछिद्रों को बंद नहीं करेंगे
भले ही कुछ चेहरे के तेल बहुत भारी होते हैं और रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं, कुछ अन्य ऐसे भी हैं जो बिल्कुल गैर-कॉमेडोजेनिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके छिद्रों को बिल्कुल भी बंद नहीं करेंगे। गैर-कॉमेडोजेनिक तेलों के कुछ उदाहरण हैं आर्गन तेल, जोजोबा तेल, मीठे बादाम का तेल और अखरोट का तेल।
अगर आपने अपने ऑयली स्किनकेयर रूटीन में कभी भी फेशियल ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो यहां बताया गया है कि आप कैसे कर सकते हैं

तैलीय त्वचा के लिए चेहरे के तेल का उपयोग कैसे करें?

चरण 01: पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी मिनरल क्ले इंस्टेंट ब्राइटनेस फेशियल फोम जैसे सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें और लक्मे 9 टू 5 मॉइस्ट मैट मैटिफाइंग फेस टोनर जैसे अल्कोहल-मुक्त टोनर के साथ इसका पालन करें।

चरण 02: इसके बाद, अपने चेहरे और गर्दन पर लैक्मे पीच मिल्क अल्ट्रा लाइट जेल जैसा हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

चरण 03: यह तब होता है जब आप एक सुपर लाइटवेट गैर-कॉमेडोजेनिक तेल जैसे लैक्मे एब्सोल्यूट आर्गन ऑयल रेडियंस ओवरनाइट ऑयल-इन-सीरम लगाते हैं। इस उत्पाद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को अत्यधिक पोषण और मॉइस्चराइज़ करते हुए मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, आर्गन ऑयल बेहद हल्का होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी त्वचा में लगभग तुरंत अवशोषित हो जाता है, जबकि चूंकि यह गैर-कॉमेडोजेनिक है, इसलिए यह उत्पाद आपके छिद्रों को बंद करने का जोखिम नहीं उठाता है।

पढ़ें :- गहरी त्वचा के लिए स्किनकेयर में एसिड का उपयोग कैसे करें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...