1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. घरेलू नुस्खों का करतें हैं इस्तेमाल तो जरूर जान लें ये बातें, वरना भुगतनी होगी स्किन को ये प्रॉब्लम

घरेलू नुस्खों का करतें हैं इस्तेमाल तो जरूर जान लें ये बातें, वरना भुगतनी होगी स्किन को ये प्रॉब्लम

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं दही लगाना पसंद करती है लेकिन यह भी हर स्किन पर सूट नहीं करती। बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल करने से पहले आप त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर कर लें।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

 नई दिल्ली: महिलाएं अपनी ब्युटी के लिए अक्सर कई अथक प्रयास करतीं हैं। कई लोग कई तरह कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करतीं हैं। लेकिन कुछ लोगों को घरेलू नुस्खों पर पूरा भरोसा होता है। दरअसल,  घरेलू नुस्खें अपने प्राकृतिक गुणों के चलते बेहद कारगर माने जाते हैं।

पढ़ें :- Winter Beauty Tips: गज़ब है दादी नानी नुस्खा, इन 5 चीजों के इस्तेमाल से स्किन को दें बेदाग गोरा निखार

लेकिन जरा संभलकर, क्योंकि हर पदार्थ के अपने गुण होते हैं जो विशेष तरीके से कार्य करते हैं और हर त्वचा पर इसका प्रभाव भी अलग होता है। ऐसे में आपको घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

बेसन या मुल्तानी मिट्टी?

मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए अच्‍छी है लेकिन ड्राई स्किन पर इसका यूज त्‍वचा को ज्यादा रूखा व बेजान बना सकता है। साथ ही बेसन भी हर तरह की त्वचा के अच्‍छा नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड है और आपको एलर्जी या सांस लेने में तकलीफ है तो बेसन से परहेज करना चाहिए।

दही भी बन सकती है परेशानी

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं दही लगाना पसंद करती है लेकिन यह भी हर स्किन पर सूट नहीं करती। बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल करने से पहले आप त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर कर लें।

पढ़ें :- पेश है स्वादिष्ट इंडियन कोम्बुचा की रेसिपी: करें इसकी जांच - पड़ताल

ड्राई स्किन के लिए हानिकारक है नींबू

नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन रूखी त्वचा पर इसका इस्तेमाल जलन और रैशेज का कारण बन सकता है। दरअसल, नींबू अम्लीय होता है और इसमें एक केमिकल होता है, जो त्वचा को काला कर सकता है। नींबू ऑयली व नॉर्मल त्वचा के लिए अच्‍छा हैं लेकिन ड्राई स्किन पर इसका यूज ना करें। इसके अलावा, एक्जिमा से परेशान महिलाओं को भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

एलोवेरा भी पहुंचा सकता है नुकसान

औषधीए गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसे सीधा तोड़कर लगाने की गलती ना करें। इसे सीधा तोड़कर लगाने से एलर्जी, सूजन की समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें एसिडिक गुण मौजूद होते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...