1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. लेक्सस एनएक्स 350एच लॉन्च: देखिये कीमत, स्पसिफिकेशन और बहुत कुछ

लेक्सस एनएक्स 350एच लॉन्च: देखिये कीमत, स्पसिफिकेशन और बहुत कुछ

लेक्सस ने हाल ही में भारत में बिल्कुल नई दूसरी पीढ़ी की NX 350h लॉन्च की है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

लेक्सस ने हाल ही में भारत में बिल्कुल नई दूसरी पीढ़ी की NX 350h लॉन्च की है। एसयूवी तीन ट्रिम्स – एक्सक्लूसिव, लग्जरी और एफ-स्पोर्ट में उपलब्ध पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है, जिसकी कीमत 64.90 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है। दिलचस्प बात यह है कि NX 350h बीएमडब्ल्यू X3 , ऑडी Q5 और मर्सिडीज-बेंज GLC जैसे जर्मनों के वर्चस्व वाले सेगमेंट का हिस्सा है। यहां हम आपको बताते हैं कि लेक्सस एनएक्स वास्तव में अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले क्या पेश करता है जो एसयूवी को अद्वितीय बनाते हैं।

पढ़ें :- Mahind ने लॉन्च की Premium Luxury SUV Alturas G4, जाने कीमत और फीचर

दूसरी पीढ़ी का एनएक्स स्पोर्टियर है। एसयूवी में एक बड़ा स्पिंडल ग्रिल, एल-आकार दिन के समय चलने वाले लैंप को नए अनुकूली एलईडी हेडलाइट्स में शामिल किया गया है, और बेहतर वायुगतिकी के लिए फ्रंट बम्पर में एयर इनलेट हैं। इसके अलावा, लेक्सस ने इसे पूरी तरह से नए एल-आकार के टेललैंप दिए हैं, जिसमें बूट पर लोगो की जगह फुल-लेंथ इल्यूमिनेटेड स्ट्रिप और लेक्सस लेटरिंग है। इंडिया-स्पेक एक्सक्लूसिव और लक्ज़री ट्रिम्स में 20-इंच डार्क ग्रे मैटेलिक एलॉय व्हील मिलते हैं।

नया NX हर आयाम में विकसित हुआ है – यह लंबा, चौड़ा, लंबा है और इसमें अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक व्हीलबेस है। NX की लंबाई 4,660mm, वजन 1,865mm और ऊंचाई 1,660mm और व्हीलबेस 2,690mm है। इस बीच, लेक्सस एसयूवी के साथ विभिन्न प्रकार के ज्वलंत पेंट विकल्प प्रदान करता है।

विशेषताएं

ब्रांड दूसरी पीढ़ी के NX के साथ बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, एक पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी फ्रंट और रियर फॉग लैंप, फ्रंट कॉर्नरिंग लाइट, डुअल-ज़ोन तापमान नियंत्रण, हीटेड ओआरवीएम, मेमोरी के साथ आठ-तरफा पावर-एडजस्टेबल फ्रंट सीटें और ड्राइवर सीट के लिए लम्बर फ़ंक्शन, कूल्ड फ्रंट सीटें, एक वायरलेस चार्जर, 17 स्पीकर मार्क लेविंसन सराउंड साउंड सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, तीन यूएसबी टाइप-सी और एक टाइप-ए पोर्ट, दो 12 वी सॉकेट और एडेप्टिव वेरिएबल सस्पेंशन।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

इसके अलावा, NX में डायनेमिक रडार क्रूज़ कंट्रोल, टक्कर-पूर्व सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, स्टीयरिंग कंट्रोल के साथ लेन डिपार्चर असिस्ट, ऑटोमैटिक हाई-बीम, अडेप्टिव हाई-बीम सिस्टम, रियर-क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड-स्पॉट भी आता है। निगरानी, ​​टीपीएमएस, आठ-एयरबैग और बहुत कुछ।

इंजन और ट्रांसमिशन

यह 2,487cc, इनलाइन फोर-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो दो मोटर्स (प्रत्येक एक्सल पर एक) और एक लिथियम-आयन बैटरी से जुड़ा है। कम्बशन इंजन 188bhp/239Nm बनाता है, जबकि हाइब्रिड सिस्टम का संयुक्त पावर आउटपुट 240bhp पर रेट किया गया है। इस हाइब्रिड सिस्टम को इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...