1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Libya: गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य करार दिया गया

Libya: गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य करार दिया गया

लीबिया में गद्दाफी के बेटे को बड़ा रानीतिक झटका लगा है। सैफ अल-इस्लाम को राष्ट्रपति चुनावों में भाग लेने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Libya: लीबिया में गद्दाफी (Gaddafi) के बेटे को बड़ा रानीतिक झटका (political blow) लगा है। सैफ अल-इस्लाम (Saif Al-Islam) को राष्ट्रपति चुनावों में भाग लेने के लिए अयोग्य घोषित (disqualified) कर दिया है। लीबिया के शीर्ष चुनावी निकाय (apex electoral body) ने देश के गद्दाफी के बेटे को इस पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। सैफ अल-इस्लाम आने वाले दिनों में समिति के फैसले के खिलाफ अदालत में अपील कर सकते हैं। लीबिया में 24 दिसंबर को राष्ट्रपति चुनाव का पहला दौर आयोजित होने वाला है।

पढ़ें :- Beijing Winter Olympics : बीजिंग विंटर ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा अमेरिका, भड़का चीन चीन

सैफ अल-इस्लाम को 2015 में राजधानी त्रिपोली (Tripoli) की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। उस पर आरोप है कि उसने अपने पिता गद्दाफी के खिलाफ पद छोड़ने की मांग को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल किया। सैफ अल-इस्लाम को 2011 के अरब स्प्रिंग के दौरान मानवता के खिलाफ अपराधों के आरोप में अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने भी वांटेड करार दिया हुआ है। यह पहली बार है जब 49 वर्षीय सैफ अल-इस्लाम वर्षों बाद सार्वजनिक रूप से सामने आये। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी की डिग्री ली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...