1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. LIC Jobs 2023 : 9 हजार से भी अधिक पद पर भारतीय जीवन बीमा निगम ने निकाली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

LIC Jobs 2023 : 9 हजार से भी अधिक पद पर भारतीय जीवन बीमा निगम ने निकाली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 9394 पदों पर आवेदन आमंत्रित करते हुए नोटिफिकेशन जारी किया है। एलआईसी एडीओ (अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर) के पद के लिए 9000 से अधिक रिक्तियां भरी जाएंगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

LIC Jobs 2023 : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 9394 पदों पर आवेदन आमंत्रित करते हुए नोटिफिकेशन जारी किया है। एलआईसी एडीओ (अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर) के पद के लिए 9000 से अधिक रिक्तियां भरी जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने का अंतिम दिन 10 फरवरी, 2023 है।

पढ़ें :- सीएम योगी ने समाज को दिखाया जगदीश गांधी का असली चेहरा, कहा- जब ऐसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई के दबाव से अवसाद ही बढ़ेगा

इस नौकरी में कितना पैसा मिलेगा

चयनित उम्मीदवारों को 51,500 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। सेलेक्शन के बाद एक साल का प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा।

LIC Jobs 2023 के लिए अहम तारीख

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 21 जनवरी, 2023
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 10 फरवरी, 2023
  • कॉल लेटर डाउनलोड: 4 मार्च, 2023
  • प्रारंभिक परीक्षा की तिथि: 12 मार्च, 2023
  • मुख्य परीक्षा की तिथि: 8 अप्रैल, 2023

किस जोन में कितने पद खाली

बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कई जोन में बंटा हुआ है। ऐसे में आवेदन से पहले भारत के किस जोन में कितनी वैकेंसी है, ये जानना भी जरूरी है। एक नजर LIC के जोन और वहां खाली पदों पर-

  • दक्षिणी अंचल कार्यालय: 1516 पद
  • साउथ सेंट्रल जोनल ऑफिस: 1408 पद
  • उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय: 1216 पद
  • उत्तर मध्य अंचल कार्यालय: 1033 पद
  • ईस्टर्न जोनल ऑफिस: 1049 पद
  • ईस्ट सेंट्रल जोनल ऑफिस: 669 पद
  • सेंट्रल जोनल ऑफिस: 561 पद
  • पश्चिमी अंचल कार्यालय: 1942 पद

कौन लोग कर सकते हैं आवेदन

LIC में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता डिटेल नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। इंडिया डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पढ़ें :- Pariksha Pe Charcha-2023 : सीएम योगी ने CMS स्कूल पर साधा निशाना, बोले-जब जगदीश गांधी जैसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव तो बढ़ेगा ही

नौकरी से पहले कितने स्टेप

आवेदन के बाद उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा। परीक्षा के आधार पर प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल परीक्षा होगी। इसमें कामयाबी के बाद उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा। तीन चरणों के बाद 9000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जॉब या ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

LIC में नौकरी का आवेदन करते समय कितना पैसा लगेगा ? इस सवाल का जवाब जानना भी जरूरी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन शुल्क अलग-अलग वर्गों के आधार पर तय किया गया है। एक नजर

जनरल कैटेगरी यानी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की सूची से बाहर वाले उम्मीदवारों के लिए ₹ 750/-

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ₹ 100/- है।

फॉर्म भरने का पैसा कैसे जमा करें

आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड (RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम और दूसरे UPI माध्यमों के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, IMPS और कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर आवेदन शुल्क जमा किया जा सकता है।

पढ़ें :- Pariksha Pe Charcha 2023 : पीएम मोदी तालकटोरा स्टेडियम पहुंचे, ‘परीक्षा पे चर्चा’ आज

चयनित उम्मीदवारों को एलआईसी की तरफ से तय अवधि में सैद्धांतिक और फील्ड सेल्स ट्रेनिंग भी लेनी होगी। अप्रेंटिसशिप की अवधि प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से शुरू होगी। चुने जाने के बाद उम्मीदवार एक साल के प्रोबेशन पर रहेंगे, हालांकि, ये अवधि दो वर्ष तक बढ़ाई भी जा सकती है। इसके अलावा किसी भी जरूरी सूचना के लिए LIC ADO Recruitment 2023 पर क्लिक करें। विस्तृत नोटिफिकेशन लिंक पर विजिट कर तमाम सवालों के जवाब जान सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...