1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और रीति सिंह को नौसेना में मिली अहम जिम्मेदारी, जानिए इनके बारे में

लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और रीति सिंह को नौसेना में मिली अहम जिम्मेदारी, जानिए इनके बारे में

Lieutenant Kumudini Tyagi And Reeti Singh Get Important Responsibilities In Navy Know About Them

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना में पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में दो महिलाओं की तैनाती की है। पहली बार हेलिकॉप्‍टर स्‍ट्रीम में दो महिलाओं को ‘ऑब्‍जर्वर्स’ (एयरबोर्न टैक्‍टीशियंस) के रूप में चुना गया है। इससे फ्रंटलाइन जंगी जहाजों पर महिलाओं की तैनाती का रास्‍ता साफ हो गया है।

पढ़ें :- गैंगस्टर इकबाल मिर्ची पर ईडी का शिकंजा, 22 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को जब्त

सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को यह सम्‍मान हासिल होगा। वह भारत की पहली महिला एयरबोर्न टैक्‍टीशियंस होंगी जो जंगी जहाजों के डेक से काम करेंगी। नौसेना ने इस ऐतिहासिक कदम के लिए 17 ऑफिसर्स में से इन दो को चुना है।

बता दें कि, एडमिरल एंटनी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है, जिसमें पहली बार महिलाओं को हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस का प्रशिक्षण दिया जा रहा, जो अंततः भारतीय नौसेना के युद्धपोतों में महिलाओं की तैनाती का मार्ग प्रशस्त करेगा।

बयान के अनुसार, 91वें नियमित कोर्स और 22वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स के अधिकारियों को हवाई नेविगेशन, उड़ान प्रक्रियाओं, हवाई युद्ध में नियोजित रणनीति, पनडुब्बी रोधी युद्ध आदि का प्रशिक्षण दिया गया। बयान में कहा गया है कि ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमानों की सेवा करेंगे।

पढ़ें :- एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है : पीएम मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...