1. हिन्दी समाचार
  2. प्लेन हाइजैक की झूठी सूचना देने वाले बिरजू सल्ला को उम्रकैद

प्लेन हाइजैक की झूठी सूचना देने वाले बिरजू सल्ला को उम्रकैद

Life Imprisonment For Man Who Created Hijack Scare On Jet Plane

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। जेट एयरवेज के प्लेन में बम की झूठी सूचना देने वाले बिरजू सल्ला को एनआईए कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उस पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है। बिरजू ने 30 अक्टूबर 2017 को जेट एयरवेज की एक फ्लाइट के टॉइलट में मेसेज ‘प्लेन में हाइजैकर्स मौजूद हैं’ लिखा था। इसके बाद फ्लाइट की इमर्जेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी।

पढ़ें :- हरियाणा में योग को दिया जा रहा है बढ़ावा : राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह

विशेष अदालच के न्यायाधीस एम दवे ने कहा कि दोषी कारोबारी बिरजू सल्ला से वसूली जाने वाली जुर्माने की राशि उक्त विमान के चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के बीच वितरित की जाएगी। इसमें प्रत्येक पायलट को एक-एक लाख रुपये, हर एयर होस्टेस को 50-50 हजार रुपये और हर यात्री को 25-25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

सल्ला पर 30 अक्तूबर को विमान के शौचालय के टिशू पेपर बॉक्स में अंग्रेजी और उर्दू में धमकी भरा नोट लिखकर विमान अपहरण की अफवाह फैलाने का आरोप है। विमान की अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपात लैंडिग करानी पड़ी थी। वहीं सल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया था।

इस घटना के बाद राष्ट्रीय उड़ान निषेध सूची में पहली बार किसी व्यक्ति को शामिल किया गया था। सल्ला पर विमान अपहरण रोधी कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। एनआईए ने पिछले साल जनवरी में उसके खिलाफ विमान अपहरण रोधी कानून की धाराओं 3 (1), 3 (2) (ए) और 4 (बी) के तहत आरोपपत्र दायर किया था।

पढ़ें :- योग को पाठ्यक्रम में शामिल करेगी हरियाणा सरकार, सीएम मनोहर लाल और बाबा रामदेव के बीच हुई बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...