1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Lifestyle Handle Stress : जिंदगी में करें ये बदलाव ,दूर भाग जाएगा स्ट्रेस , खुद के लिए निकाले समय

Lifestyle Handle Stress : जिंदगी में करें ये बदलाव ,दूर भाग जाएगा स्ट्रेस , खुद के लिए निकाले समय

भागती दौड़ती जिंदगी में कुछ पाने शौक और कुछ खोने का डर  तनाव बढ़ाता है।  खूबसूरत जिंदगी के  लिये ये अच्छा नहीं होता है। सफलता और कंपटीशन के के इस दौर में परिणाम अपने पक्ष में न आने में न आने पर तनाव का बनना स्वाभाविक है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Lifestyle Handle Stress : भागती दौड़ती जिंदगी में कुछ पाने शौक और कुछ खोने का डर  तनाव बढ़ाता है।  खूबसूरत जिंदगी के  लिये ये अच्छा नहीं होता है। सफलता और कंपटीशन के के इस दौर में परिणाम अपने पक्ष में न आने में न आने पर तनाव का बनना स्वाभाविक है। कई बार कुछ लोगों स्ट्रेस को फेस कर रहे होते हैं और उन्हें इसका अंदाजा भी नहीं होता। काम का प्रेशर, परिवार की समस्याएं और जिम्मेदारियों के बोझ में लोग इस कदर फंसे होते हैं कि वे इसकी वजह से स्ट्रेस का शिकार बन जाते हैं। जानें वो तरीके जिन्हें आपको लाइफस्टाइल में बदलाव की तरह अपनाना चाहिए।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले

मेंटल हेल्थ थेरेपी के दौरान भी ये सलाह दी जाती है कि खुद के लिए समय निकाले और खुद से प्यार करना शुरू करें। एक्सपर्ट कहते हैं वो तरीके अपनाएं, जो खुद को खुशी देते हो।

आपका जो शौक हो, अगर आप किताब को पढ़ना पसंद करते हैं, तो इस एक्टिविटी को दिन में एक बार जरूर करें। इसके अलावा घूमने से सुकून मिलता है, तो हफ्ते में एक बार घूमने जरूर जाएं।

नींद पूरी न पाने की वजह से आप स्ट्रेस का शिकार बन हो सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। रात में पूरी नींद लेने से दिनभर फ्रेश महसूस करने में मदद मिलती है।

मानसिक रूप से अकेलापन बहुत बीमार कर सकता है और इसका सबसे पहला लक्षण स्ट्रेस है।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...