रात के मुकाबले, दिन में लगी चोट जल्दी होती है ठीक

साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार दिन के समय लगी चोट रात में लगी चोट के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा जल्दी ठीक होती है. रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जो चोट रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक लगी उसको ठीक होने में लगभग 28 दिन का समय लगा, जबकि दिन के समय लगी चोट महज 17 दिनों में ही ठीक हो गई.

Lifestyle Skin Heal Fast At Day Time Comparing To Night Study :

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हुई इस स्टडी में लगभग 118 चोट से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया है. स्टडी के शोधकर्ताओं का यह मानना है कि इस स्टडी की रिपोर्ट सर्जरी और चोट के कारण स्किन के कटने- फटने के बाद बेहतर इलाज करने में मदद करेगी . इस स्टडी का मुख्य उद्देश्य इस बात का पता लगाना था कि दिन के समय लगी चोट को ठीक करने के लिए किस तरह से बेहतर होता है.

अध्ययन के एक लेखक डॉ. औ नील ने बताया कि व्यक्ति के शरीर पर लगी चोट रात के मुकाबले दिन में ज्यादा जल्दी ठीक होती है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि ऐसा पहली बार देखा गया है कि चोट लगने पर व्यक्ति के स्किन कि कोशिकाओं में मौजूदसिर्केडियन क्लॉक किस तरह से काम करती है.

शोधकर्ताओं के अनुसार दिन के समय स्किन में मौजूद कोशिकाएं चोट लगी हुई जगह पर इक्ठ्ठी हो जाती हैं जिस वजह से दिन के समय लगी चोट जल्दी ठीक हो जाती है.

साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार दिन के समय लगी चोट रात में लगी चोट के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा जल्दी ठीक होती है. रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जो चोट रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक लगी उसको ठीक होने में लगभग 28 दिन का समय लगा, जबकि दिन के समय लगी चोट महज 17 दिनों में ही ठीक हो गई. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हुई इस स्टडी में लगभग 118 चोट से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया है. स्टडी के शोधकर्ताओं का यह मानना है कि इस स्टडी की रिपोर्ट सर्जरी और चोट के कारण स्किन के कटने- फटने के बाद बेहतर इलाज करने में मदद करेगी . इस स्टडी का मुख्य उद्देश्य इस बात का पता लगाना था कि दिन के समय लगी चोट को ठीक करने के लिए किस तरह से बेहतर होता है. अध्ययन के एक लेखक डॉ. औ नील ने बताया कि व्यक्ति के शरीर पर लगी चोट रात के मुकाबले दिन में ज्यादा जल्दी ठीक होती है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि ऐसा पहली बार देखा गया है कि चोट लगने पर व्यक्ति के स्किन कि कोशिकाओं में मौजूदसिर्केडियन क्लॉक किस तरह से काम करती है. शोधकर्ताओं के अनुसार दिन के समय स्किन में मौजूद कोशिकाएं चोट लगी हुई जगह पर इक्ठ्ठी हो जाती हैं जिस वजह से दिन के समय लगी चोट जल्दी ठीक हो जाती है.