1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. दिवाली की रात घर में इस जगह जलाएं दीया, पूरे साल रहेंगे मलमाल

दिवाली की रात घर में इस जगह जलाएं दीया, पूरे साल रहेंगे मलमाल

Light A Lamp At This Place In The House On Diwali Night Garlands Will Remain For The Whole Year

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ:  दिवाली की तैयारी बहुत पहले से ही शुरू हो जाती है। लोग अपने घरों की सफाई करने लगते हैं। ये सफाई इसलिए होती है कि उनका मुख्य त्यौहार आने वाला है। एक ऐसा त्योहार जब माता लक्ष्मी अपने दल के साथ घर में निवास करती हैं। इस दिन अगर घर में लक्ष्मी जो मन चाहा माहौल मिला तो वो पुरे साल घर में रहती हैं। आपको पूरे साल पैसों की कमी महसूस नहीं होती।

पढ़ें :- केले और अंडे को एक साथ जमीन में गाड़ दे और फिर जो होगा वो देख कर रह जायेंगे दंग

दिवाली के आने से पहले ही घर में नई चीज़ों से लेकर घर की रंगाई-पुताई भी शुरू हो जाती है। घर की वो सभी फटी पुरानी चीज़ें फेंक दी जाती हैं, जिनका उपयोग अब नहीं होने वाला। मन के विकारों के साथ साथ लोग घर में बेकार पड़ी चीज़ों को फेंकना शुभ समझते हैं।

अमीर हो या गरीब सबकी दिवाली उसके अनुसार मनती है। कोई कम में तो कोई बड़े खर्चे में दिवाली मनाता है। इस बार हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे पूरे साल माता लक्ष्मी आपके ही घर में निवास करेंगी। वो आपके घर के छोड़कर और कहीं नहीं जाएंगी। एक बार माता लक्ष्मी खुश हो गईं, तो आपकी सारी परेशानी मिनटों में ख़त्म हो जाएगी।

कोने कोने मे रोशनी का वास

दिवाली की रात घर के कोने-कोने को रोशनी से भर दिया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर का कोई भी कोना अंधकारमय नहीं होना चाहिए। घर के सभी हिस्सों में दीया जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

पढ़ें :- Horoscope of 1 december: वृषभ राशि के जातकों पर लक्ष्मीमां की रहेगी विशेष कृपा, जानिए बाकी राशियों का हाल

इसके अलावा घर का एक कोना ऐसा है, जहाँ अगर आप सारी रात दीया जलाएंगे तो आपको पूरे साल पैसे की कमी नहीं होगी। आखिर वो कौन सी जगह है, जहाँ दीया जलाने से ये लाभ होगा?

घर के मंदिर में जहाँ आप लक्ष्मी माँ या किसी दूसरे भगवान् की पूजा करते हैं, वहां पर दिवाली की रात घी का दीया जलाएं। ध्यान रखें की ये दीया पूरी रात जलता रहे। अगर ऐसा करने में आप कामयाब हो गए, तो पूरे साल आप मालामाल रहेंगे।

दिवाली आने वाली है। यही समय आपके लिए उपयुक्त है. पूजा घर के लिए बड़ा सा दीया खरीदें और इसे देसी घी से भर कर दिवाली की रात घी का दीया जलाएं।

पढ़ें :- आज दिवाली पर इस शुभ महासंयोग में महा लक्ष्मी करेंगी धन वर्षा, सबसे उत्तम लाभ के लिए ये हैं लक्ष्मीपूजन के चौघाड़िया मुहूर्त

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...