गैस सब्सिडी लेना है तो 30 नवंबर तक गैस एजेन्सी व बैंक दोनों में लिंक करा लें आधार

लखनऊ: नोट बंदी के बाद से बैंको में मची मारमारी के बीच पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस सब्सिडी को लेकर एक नया आदेश जारी करके हल-चल मचा दी है। मंत्रालय ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि जिन लोगों को घरेलू गैस सिलेण्डर में गैस सब्सिडी का लाभ चाहिए उन्हे 30 नवम्बर तक आधार कार्ड नम्बर को बैंक खाते व गैस एजेन्सी दोनों में ही लिंक कराना होगा। ऐसा न कराने से मान लिया जाएगा कि उन्हें सब्सिडी की जरूरत नहीं है और यह सुविधा स्वत: बंद कर दी जाएगी।राजधानी में करीब तीस प्रतिशत लोगों ने अभी तक अपने गैस कनेक्शन को एजेन्सी स्तर पर तो लिंक करा दिया है,लेकिन बैंक में सब्सिडी के गेटवे एनसीआईटी को पोर्टल पर अभी तक लिंक नहीं कराया है।




इन लोगों की सब्सिडी जुलाई माह से सरकार के खाते में जमा हो रही है। मंत्रालय का निर्देश है कि अगर ये लोग 30 नवम्बर तक अपने गैस कनेक्शन को एजेन्सी व बैंक खाते में नहीं लिंक कराते हैं तो उनकी पुरानी सब्सिडी को निरस्त करने के साथ ही आगे भी सब्सिडी न दी जाए। तीनों पेट्रोलियम कम्पनियों की राज्य स्तरीय समन्वय समिति के अध्यक्ष एवं इंडियन ऑयल कारपोरेशन के कार्यकारी निर्देशक ए.के वर्मा ने बताया कि बैंक में आधार लिंक करवाते समय उपभोक्ता इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आधार सब्सिडी वाले पोर्टल में लिंक हो, अधिकतर मामलों में देखने में आया है कि लोग बैंक में केवाईसी के साथ आधार लिंक करवा देते हैं, लेकिन सब्सिडी अवमुक्त कराने वाले पोर्टल पर लिंक नहीं करवाते हैं उन्हें सब्सिडी नहीं मिल पाती है। इसके अलावा बहुत से लोगों ने एजेन्सियों पर तो आधार कार्ड नम्बर दे दिया है लेकिन बैंक में लिंक नहीं कराया है, इसके चलते उन्हें भी सब्सिडी नहीं मिल पा रही है।




गरीब परिवार की रसोई में भी चूल्हा जले और महिलाओं को लकड़ी के धुंए का कष्ट न उठाना पड़े, इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गयी उज्जवला योजना के तहत अभी तक प्रदेश में 36 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। एपीएल कार्ड धारकों का सत्यापन होने के बाद उन्हें जमानत धनराशि मुक्त सिलेण्डर, रेगुलेटर दिया जा रहा है और जो लोग चूल्हा लेने में असमर्थ हैं उन्हें कम्पनी चूल्हा भी दे रही है इसकी धनराशि उपभोक्ता को मिलने वाली सब्सिडी से वसूल की जाती है। जिन लोगों ने चूल्हा लिया है, उन्हें छह माह तक बिना सब्सिडी के सिलेण्डर लेना पड़ेगा।

Loading...