बढ़ाई गई आधार-पैन लिंक की आखिरी तारीख, न कराने पर बेकार हो जाएगा पैन कार्ड

बढ़ाई गई आधार-पैन लिंक की आखिरी तारीख, न कराने पर बेकार हो जाएगा पैन कार्ड
बढ़ाई गई आधार-पैन लिंक की आखिरी तारीख, न कराने पर बेकार हो जाएगा पैन कार्ड

नई दिल्ली। अगर आपने भी अभी तक आधार पैन लिंक नहीं करवाया है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगर 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया जाता है तो यह इन ऑपरेटिव हो जाएगा। पैन-आधार लिंक की आखिरी तारीख कई बार बढ़ाई जा चुकी है और वर्तमान में यह तारीख 31 मार्च 2020 कर दी गई है।

Link Pan Aadhaar Before 31 March Otherwise :

बता दें कि 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया जा चुका है। 17.85 करोड़ पैन अभी भी आधार से लिंक किए जाने बाकी हैं। सीबीडीटी की तरफ से कहा गया कि अगर किसी का पैन इन-ऑपरेटिव हो जाता है तो पैन के बिना जो परेशानी होती है, वह झेलना होगा। 31 मार्च के बाद पैन को आधार से लिंक करने पर वह उस दिन से ऑपरेटिव माना जाएगा जिस दिन उसे लिंक किया जाएगा।

सीबीडीटी का कहना है कि जिस व्यक्ति को एक जुलाई 2017 तक पैन आबंटित किए गए हैं, उन्हें आयकर कानून की धारा 139 एए की उप-धारा (2) के तहत अपने आधार के बारे में 31 मार्च 2020 तक सूचना देनी है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित पैन उसके बाद निष्क्रिय हो जाएगा। आयकर कानून की धारा 139एए (2) के अनुसार एक जुलाई 2017 तक जिन लोगों के पास पैन है और आधार लेने के लिए पात्र हैं, उन्हें आधार संख्या के बारे में कर प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी।

नई दिल्ली। अगर आपने भी अभी तक आधार पैन लिंक नहीं करवाया है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगर 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया जाता है तो यह इन ऑपरेटिव हो जाएगा। पैन-आधार लिंक की आखिरी तारीख कई बार बढ़ाई जा चुकी है और वर्तमान में यह तारीख 31 मार्च 2020 कर दी गई है। बता दें कि 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया जा चुका है। 17.85 करोड़ पैन अभी भी आधार से लिंक किए जाने बाकी हैं। सीबीडीटी की तरफ से कहा गया कि अगर किसी का पैन इन-ऑपरेटिव हो जाता है तो पैन के बिना जो परेशानी होती है, वह झेलना होगा। 31 मार्च के बाद पैन को आधार से लिंक करने पर वह उस दिन से ऑपरेटिव माना जाएगा जिस दिन उसे लिंक किया जाएगा। सीबीडीटी का कहना है कि जिस व्यक्ति को एक जुलाई 2017 तक पैन आबंटित किए गए हैं, उन्हें आयकर कानून की धारा 139 एए की उप-धारा (2) के तहत अपने आधार के बारे में 31 मार्च 2020 तक सूचना देनी है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित पैन उसके बाद निष्क्रिय हो जाएगा। आयकर कानून की धारा 139एए (2) के अनुसार एक जुलाई 2017 तक जिन लोगों के पास पैन है और आधार लेने के लिए पात्र हैं, उन्हें आधार संख्या के बारे में कर प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी।