HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. साइटिका और कब्ज का सबसे बेहतर इलाज है अलसी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

साइटिका और कब्ज का सबसे बेहतर इलाज है अलसी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

स्वस्थ शरीर पाने के लिए अपने खानपान में फल सब्जियों के साथ-साथ अलग-अलग प्रकार के बीजों को भी शामिल करना जरूरी होता है। इन्हीं बीजों में से एक है अलसी का बीज अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: स्वस्थ शरीर पाने के लिए अपने खानपान में फल सब्जियों के साथ-साथ अलग-अलग प्रकार के बीजों को भी शामिल करना जरूरी होता है। इन्हीं बीजों में से एक है अलसी का बीज अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं।

पढ़ें :- फाइबर, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है राजमा, खाने के होते हैं ये फायदे

आपको बता दें, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अलसी का काढ़ा बनाने के लिए दो कप पानी में दो चम्मच अलसी के बीज को डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। अब इस पानी को छानकर पी लें।

आलसी के फायदे 

  •  अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के लेवल को कम करती है और दिल को स्वस्थ रखती है।

  • अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आपको थायराइड की समस्या है तो सुबह खाली पेट में अलसी का काढ़ा पियें।
  • रोजाना 3 महीने तक अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से आर्टरीज ब्लॉकेज दूर हो जाती है और आपको एंजोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • साइटिका, नस का दबना, घुटने जैसे जोड़ों के दर्द में अलसी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है।
  • रोजाना अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज़, पेट दर्द जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...