1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Happy Birthday Lionel Messi: दिग्गज फुटबॉलर मेसी का आज है 34वां जन्मदिन, कमाई में भी हैं स्टार

Happy Birthday Lionel Messi: दिग्गज फुटबॉलर मेसी का आज है 34वां जन्मदिन, कमाई में भी हैं स्टार

अर्जेंटीना की स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्पेनिश फुटबॉल लीग 'ला लीगा' में बार्सिलोना के कप्तान मेसी की गिनती दुनिया के सबसे दिग्गज फुटबॉलरों में की जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: खेल, फैशन और प्रेम और शानदान जीवन शैली को एक साथ साधने वाले दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पूरी दुनिया के खेल प्रेमियों से प्यार मिलता है। मैदान में अपना लोहा मनवाने वाले मेसी ने फुटबॉल जगत में कई कीर्तिमान गढ़े। अर्जेंटीना की स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्पेनिश फुटबॉल लीग ‘ला लीगा’ में बार्सिलोना के कप्तान मेसी की गिनती दुनिया के सबसे दिग्गज फुटबॉलरों में की जाती है। उन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर  ट्रॉफी जीतने का कारनामा किया। मेसी के नाम ला लीगा में सर्वाधिक गोल मारने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने बार्सिलोना की ओर से इस टूर्नामेंट में 520 मैचों में सर्वाधिक 474 गोल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने ला लीगा के इतिहास में सर्वाधिक 36 बार हैट्रिक लगाई हैं।

पढ़ें :- BIRTHDAY SPECIAL: वेस्टइंडिज में जन्मा वो खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए खेल गया सैकड़ो इंटरनेशनल मैच
Jai Ho India App Panchang

मेसी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से भी एक हैं । फोर्ब्स द्वारा साल 2021 के लिए जारी की गई सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में मेसी दूसरे नम्बर पर है। इस साल उनकी कुल कमाई लगभग 9 अरब 65 करोड़ (130 मिलियन डॉलर) थी। इस लिस्ट में आयरलैंड के दिग्गज मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर कोनोर मैकग्रेगर पहले स्थान पर हैं जबकि पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

बचपन में बेहद शर्मीले स्वभाव के मेसी ने पांच साल की उम्र में पहली बार अपनी पत्नी अंतोनेया रोकुजो  को देखा था। मेस्सी ने अपने जिंदगी के 34 साल में 29 साल अंतोनेया के प्रेम में बिताए हैं।

मेसी ने अपने क्लब बार्सिलोना के लिए अब तक सबसे ज्यादा 35 खिताब भी जीते हैं. इनमें ला-लीगा के 10 ख़िताब भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने चार बार यूएफा चैंपियंस लीग खिताब और छह बार कोपा डेल रे ट्रॉफी भी जीती हैंं।

पढ़ें :- IND Vs SRI : कल के मैच में ईशान किशन ने किया ऐसा काम जो आज तक सहवाग और रोहित जैसे दिग्गज भी ना कर पायें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...