1. हिन्दी समाचार
  2. रिकॉर्ड छठी बार फीफा फुटबॉलर आफ द ईयर बने लियोनेल मेसी, रोनाल्डो को छोड़ा पीछे

रिकॉर्ड छठी बार फीफा फुटबॉलर आफ द ईयर बने लियोनेल मेसी, रोनाल्डो को छोड़ा पीछे

Lionel Messi Wins Best Fifa Player Of The Year For Record Sixth Time

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अर्जेंटीना और बार्सिलोना क्लब के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को फीफा मेन्स बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। यह छठी बार है जब मेसी ने यह अवॉर्ड जीता। लियोनेल मेसी छह बार यह पुरस्कार जीतने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। क्रिस्चियानो रोनाल्डो उनसे केवल एक पुरस्कार पीछे हैं। दूसरी ओर, वूमेन ऑफ द ईयर’ का ख़िताब मेगन रपिनो ने जीता है।

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

रोनाल्डो को पछाड़ा

मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और वर्जिल वेन डाइक को पछाड़कर छठी बार यह खिताब अपने नाम किया। इससे पहले, मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीता था। अमेरिका को जुलाई में महिला विश्व कप का खिताब दिलाने वाली रेपिनो को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला। उन्होंने प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा कुल छह गोल दागे थे जिसके कारण उन्हें गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल भी दिया गया था।

चार साल बाद जीत व्यक्तिगत पुरस्कार

मेसी ने कहा काफी समय तक में बिना किसी व्यक्तिगत पुरस्कार के रहा। ऐसे में यह अवार्ड मिलना काफी अच्छा लग रहा है। इससे पहले मैसी ने साल 2015 में अपना पांचवा बालोन डि ओर अवार्ड जीता था। 32 वर्षीय मेसी काफ इंजुरी के बाद से वापसी की कोशिश कर रहे हैं। मेसी को यह चोट 2019-20 सत्र के शुरूआत में ट्रेनिंग के दौरान लगी थी।

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

वहीं अमेरिका की महिला टीम की कप्तान मेगन रापिनो को भी साल की महिला खिलाड़ी का खिताब दिया गया। मेगन ने इस साल अपनी टीम को विश्व कप जिताया था। जुलाई में हुए इस विश्व कप में मेगन ने छह गोल किए थे।

इस बीच  महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार अमेरिका की राष्ट्रीय टीम की कोच जिल एलिस को मिला। इंग्लिश क्लब लिवरपूल के कोच जुर्गन क्लॉप को पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...