1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Lips Care : गर्मियों में फट रहें हैं होंठ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पानी का बॉटल अपने साथ ज़रूर रखें

Lips Care : गर्मियों में फट रहें हैं होंठ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पानी का बॉटल अपने साथ ज़रूर रखें

मौसम का असर त्वचा पर दिखने लगता है। इस मौसम में धूप की वजह से चेहरे की रंगत जैसे बिगड़ती है, उससे धूप में बाहर निकलने के नाम से ही घबराहट होने लगती है। गर्मियों में बढ़ते तापमान और चिलचिलाती धूप , यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा की नैसर्गिक नमी नष्ट हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Lips Care : मौसम का असर त्वचा पर दिखने लगता है। इस मौसम में धूप की वजह से चेहरे की रंगत जैसे बिगड़ती है, उससे धूप में बाहर निकलने के नाम से ही घबराहट होने लगती है। गर्मियों में बढ़ते तापमान और चिलचिलाती धूप , यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा की नैसर्गिक नमी नष्ट हो जाती है। सूरज के सीधे प्रभाव में आने से त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि रंगत को प्रभावित करती है।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों को होठ सूखने और फटने की शिकायत रहती है। ऐसा शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। जिस प्रकार गर्मियों में हमें हमारे शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है वैसे ही होठों को भी हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होंठों से खून आने के साथ असहनीय दर्द भी होता है। आइये जानते है कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप फटे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइजर का काम करता है। नारियल में फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से फटे होठों की समस्या से छुटकारा मिलता है और होंठ भी सॉफ्ट होते है।
2.खीरा गर्मियों के मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाता है। खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है।
3.आफ़िस या कॉलेज जाते समय, पानी का बॉटल अपने साथ ज़रूर रखें।
4.चेहरे को हर दो तीन घंटे में साफ़ और सादे पानी से धोएं।
5.ज़्यादा खाने की बजाय ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं. चाहें तो दिन में दो से तीन बार नींबू पानी, जूस पिएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...