#INDvsSA: साउथ अफ्रीका की पहली पारी 275 पर सिमटी, भारत को 326 रन की बढ़त

sa
INDvsSA: साउथ अफ्रीका की पहली पारी 275 पर सिमटी, भारत को 326 रन की बढ़त

मुंबई। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में भारत ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी तीसरे दिन शनिवार को 275 रन पर समेट दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 601 रन बनाए और पहली पारी घोषित कर दी। तीसरे दिन समाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 9 विकेट खोकर 275 रन बना लिए हैं। फिलेंडर (44) और कगिसो रबाडा (2) क्रीज पर मौजूद हैं। इस तरह भारत की पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अभी भी 326 रन पीछे है। भारत के लिए उमेश यादव और आर अश्विन ने 3-3, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा 1 विकेट ले चुके हैं।

Live Score And Latest Updates Between India Vs South Africa Pune Test Match :

केशव और रबाडा को अश्विन ने बनाया शिकार

रविचंद्रन अश्विन ने पहले केशव महाराज (72) को रोहित के हाथों कैच कराकर पविलियन भेजा और शतकीय साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद दिन के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने कागिसो रबाडा (2) को lbw आउट कर साउथ अफ्रीकी पारी को समेट दिया। हालांकि रबाडा ने DRS लिया लेकिन सफल नहीं रहे। भारत को 326 रन की बढ़त मिली। केशव महाराज ने 132 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। फिलैंडर 44 रन बनाकर नाबाद लौटे।

विराट कोहली का ऐतिहासिक दोहरा शतक

254 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी बनाया। कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे। ताबड़तोड़ 91 रन बनाने वाले जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया। जड्डू ने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया।

अश्विन ने लिए चार विकेट

टीम इंडिया के लिए उमेश यादव ने तीन, आर अश्विन ने चार, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया। वहीं केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उनके 72 रन के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, फिलेंडर ने 44 क्विंटन डिकॉक ने 31 और डि ब्रुइन ने 30 रन की पारी खेली।

मुंबई। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में भारत ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी तीसरे दिन शनिवार को 275 रन पर समेट दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 601 रन बनाए और पहली पारी घोषित कर दी। तीसरे दिन समाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 9 विकेट खोकर 275 रन बना लिए हैं। फिलेंडर (44) और कगिसो रबाडा (2) क्रीज पर मौजूद हैं। इस तरह भारत की पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अभी भी 326 रन पीछे है। भारत के लिए उमेश यादव और आर अश्विन ने 3-3, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा 1 विकेट ले चुके हैं। केशव और रबाडा को अश्विन ने बनाया शिकार रविचंद्रन अश्विन ने पहले केशव महाराज (72) को रोहित के हाथों कैच कराकर पविलियन भेजा और शतकीय साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद दिन के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने कागिसो रबाडा (2) को lbw आउट कर साउथ अफ्रीकी पारी को समेट दिया। हालांकि रबाडा ने DRS लिया लेकिन सफल नहीं रहे। भारत को 326 रन की बढ़त मिली। केशव महाराज ने 132 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। फिलैंडर 44 रन बनाकर नाबाद लौटे। विराट कोहली का ऐतिहासिक दोहरा शतक 254 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी बनाया। कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे। ताबड़तोड़ 91 रन बनाने वाले जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया। जड्डू ने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया। अश्विन ने लिए चार विकेट टीम इंडिया के लिए उमेश यादव ने तीन, आर अश्विन ने चार, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया। वहीं केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उनके 72 रन के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, फिलेंडर ने 44 क्विंटन डिकॉक ने 31 और डि ब्रुइन ने 30 रन की पारी खेली।