LIVE INDvsENG: छोरियां रचने जा रही इतिहास, महज 229 की दरकार

LIVE INDvsENG: छोरियां रचने जा रही इतिहास, महज 229 की दरकार

लार्ड्स महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को महज 228 रनों पर रोक दिया। इंग्‍लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 228 रन बनाने में सफल रही। भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने सबसे ज्‍यादा 3 और पूनम यादव ने 2 विकेट लिए। इससे पहले मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड को ब्यूमोन्ट और विनफील्ड ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद 16 रन के अंदर तीन विकेट गिर गए। मेजबान टीम को पहला झटका 11.1 ओवर में 47 के स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने दिया। जब उन्होंने लॉरेन विनफील्ड (24) को बोल्ड कर दिया। थोड़ी देर बाद ही पूनम यादव बॉलिंग करने आईं और आते ही उन्होंने दूसरी सेट बल्लेबाज ब्यूमोन्ट (23) का विकेट ले लिया।

{ यह भी पढ़ें:- GST सही या गलत गुजरात चुनाव के नतीजे बताएंगे: अरुण जेटली }

ब्यूमोन्ट 14.3 ओवर में यादव की बॉल पर झूलन गोस्वामी को कैच दे बैठीं। इस वक्त टीम का स्कोर 60 रन था। 3 रन बाद ही एक विकेट और गिर गया। जब 16.1 ओवर में पूनम यादव ने हेदर नाइट (1) को lbw करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 63 रन था।

इसके बाद सारा टेलर और नताली स्काइवर ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 83 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को झूलन गोस्वामी ने तोड़ा। झूलन ने 33वें ओवर में 146 के स्कोर पर लगातार दो बॉल पर दो विकेट लेकर मेजबान टीम को प्रेशर में ला दिया। इस ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने टेलर (45) को सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया। सारा का विकेट लेने के बाद अगली ही बॉल पर उन्होंने नई बैट्समैन फ्रेन विल्सन को lbw कर इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 146 रन था।

{ यह भी पढ़ें:- बिहार: सातवी कक्षा के प्रश्न पत्र में कश्मीर को बताया अलग देश }

छठा विकेट भी झूलन गोस्वामी ने ही लिया। उन्होंने 37.1 ओवर में 164 के स्कोर पर नताली स्काइवर (51) को lbw कर दिया। कैथरीन ब्रंट (34) को रन आउट करके दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड का सातवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 196 रन था। झूलन ने की किफायती बॉलिंग. मैच में भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने जबरदस्त बॉलिंग करते हुए 10 ओवर में केवल 23 रन दिए। अपने स्पेल में उन्होंने 3 ओवर मेडन भी डाले और 3 बड़े विकेट भी लिए। उन्होंने ना केवल सारा टेलर और नताली स्काइवर की पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि इन दोनों के साथ ही फ्रेन विल्सन का विकेट भी लिया।