LIVE Today Solar Eclipse: जाने-अपने शहर में कैसे और कब देख सकते हैं सूर्य ग्रहण, इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान 

soler
LIVE Today Solar Eclipse: जाने-अपने शहर में कैसे और कब देख सकते हैं सूर्य ग्रहण, इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान 

नई दिल्ली। साल का पहला और आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। सुबह 9:16 बजे से यह सूर्य ग्रहण शुरू हुआ है लेकिन भारत में सुबह 10 बजे के बाद सूर्य ग्रहण दिखायी दिया। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में चंद्रमा, सूर्य को 98.6% तक ढक देगा, जिससे ये कंगन जैसी आकृति दिखायी दे रही है।

Live Today Solar Eclipse Know How And When You Can See Solar Eclipse In Your City Keep These Things In Mind During This Time :

ज्योतिषशास्त्रों में इसे कंकणाकृति सूर्य ग्रहण कहा गया है। ज्यादातर जगहों पर सूर्य ग्रहण की यह आकृति 11:50 से 12:10 के बीच दिखायी देगी। बता दें कि, सबसे पहले मुंबई और पुणे में सुबह 10:01 पर सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हुआ है। गुजरात के अहमदाबाद और सूरत में 10.03 बजे से दिखना शुरू हुआ।

अन्य देशों में ये ग्रहण पूरी तरह 3.04 बजे खत्म होगा। ये देश में कई जगहों पर खंडग्रास (आंशिक) सूर्यग्रहण के रूप में दिखाई देगा। भारत के अलावा ये ग्रहण नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कांगो में दिखाई देगा। इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को भारत में दिखेगा।

इन शहरों में इस समय दिखा सूर्य ग्रहण

दिल्ली में सूर्यग्रहण सुबह 10:20 मिनट पर दिखेगा

मुंबई में सूर्यग्रहण सुबह 10:43 सेकंड पर

चेन्नई सूर्यग्रहण में सुबह 10:22 पर

लखनऊ में सूर्यग्रहण 10:26 मिनट से

कानपुर में सुबह 10:24 मिनट से

कुरुक्षेत्र में 10:21 मिनट से

देहरादून सूर्यग्रहण समय सुबह 10:24 मिनट से

उज्जैन सूर्यग्रहण समय सुबह 10: 11 मिनट से

सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखें ये बातें-

– बच्चों से लेकर बड़ों तक कोई भी इस ग्रहण को नंगी आंख से न देखें। नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर ग्लास वाले चश्में का इस्तेमाल करें।

-यह भी सलाह है कि घर के बनाए जुगाड़ वाले चश्मे या किसी लेंस से सूर्य ग्रहण न देखें। इससे आपकी आंख पर बुरा असर हो सकता है।

– ग्रहण के वक्त आकाश की ओर देखने से पहले सोलर फिल्टर चश्मा लगाएं और नजर नीचे करने के बाद या ग्रहण समाप्त होने के बाद ही इसे हटाएं।

– एक अमेरिकी संस्था के अनुसार, ग्रहण के वक्त कार/अन्य वाहन न चलाएं।

-लेकिन यदि कोई ग्रहण के वक्त रास्ते में ही है तो वह अपने वाहन की हेडलाइट जलाकर और अन्य वाहनों से कुछ दूरी बनाकर ही वाहन चलाए। ड्राइविंग में विशेष सावधानी बरतने की हिदायत है।

– बच्चों को यदि ग्रहण दिखाने का प्लान बना रहे हैं तो उनकी आखों को बचाने वाले सोलर फिल्टर चश्मे की व्यवस्था जरूर कर लें।

नई दिल्ली। साल का पहला और आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। सुबह 9:16 बजे से यह सूर्य ग्रहण शुरू हुआ है लेकिन भारत में सुबह 10 बजे के बाद सूर्य ग्रहण दिखायी दिया। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में चंद्रमा, सूर्य को 98.6% तक ढक देगा, जिससे ये कंगन जैसी आकृति दिखायी दे रही है। ज्योतिषशास्त्रों में इसे कंकणाकृति सूर्य ग्रहण कहा गया है। ज्यादातर जगहों पर सूर्य ग्रहण की यह आकृति 11:50 से 12:10 के बीच दिखायी देगी। बता दें कि, सबसे पहले मुंबई और पुणे में सुबह 10:01 पर सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हुआ है। गुजरात के अहमदाबाद और सूरत में 10.03 बजे से दिखना शुरू हुआ। अन्य देशों में ये ग्रहण पूरी तरह 3.04 बजे खत्म होगा। ये देश में कई जगहों पर खंडग्रास (आंशिक) सूर्यग्रहण के रूप में दिखाई देगा। भारत के अलावा ये ग्रहण नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कांगो में दिखाई देगा। इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को भारत में दिखेगा। इन शहरों में इस समय दिखा सूर्य ग्रहण दिल्ली में सूर्यग्रहण सुबह 10:20 मिनट पर दिखेगा मुंबई में सूर्यग्रहण सुबह 10:43 सेकंड पर चेन्नई सूर्यग्रहण में सुबह 10:22 पर लखनऊ में सूर्यग्रहण 10:26 मिनट से कानपुर में सुबह 10:24 मिनट से कुरुक्षेत्र में 10:21 मिनट से देहरादून सूर्यग्रहण समय सुबह 10:24 मिनट से उज्जैन सूर्यग्रहण समय सुबह 10: 11 मिनट से सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखें ये बातें- - बच्चों से लेकर बड़ों तक कोई भी इस ग्रहण को नंगी आंख से न देखें। नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर ग्लास वाले चश्में का इस्तेमाल करें। -यह भी सलाह है कि घर के बनाए जुगाड़ वाले चश्मे या किसी लेंस से सूर्य ग्रहण न देखें। इससे आपकी आंख पर बुरा असर हो सकता है। - ग्रहण के वक्त आकाश की ओर देखने से पहले सोलर फिल्टर चश्मा लगाएं और नजर नीचे करने के बाद या ग्रहण समाप्त होने के बाद ही इसे हटाएं। - एक अमेरिकी संस्था के अनुसार, ग्रहण के वक्त कार/अन्य वाहन न चलाएं। -लेकिन यदि कोई ग्रहण के वक्त रास्ते में ही है तो वह अपने वाहन की हेडलाइट जलाकर और अन्य वाहनों से कुछ दूरी बनाकर ही वाहन चलाए। ड्राइविंग में विशेष सावधानी बरतने की हिदायत है। - बच्चों को यदि ग्रहण दिखाने का प्लान बना रहे हैं तो उनकी आखों को बचाने वाले सोलर फिल्टर चश्मे की व्यवस्था जरूर कर लें।