1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. भारत के इस गांव में live-in-relationship में रहना है एक परंपरा

भारत के इस गांव में live-in-relationship में रहना है एक परंपरा

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

जयपुर। भारतीय समाज में आज भी live-in-relationship को गलत मानता है। वहीं देश में एक ऐसी जगह भी है। जहां आप अगर शादी नहीं करना चाहते हैं, तो आप लिव-इन-रिलेशनशिप में रह सकते हैं। राजस्थान में एक जगह ऐसी भी है जहां इसे एक परंपरा के तौर पर निभाई जाती है।

पढ़ें :- Shocking Wedding Video: दूल्हा डालने जा रहा था वरमाला अचानक आशिक ने भर दी दुल्हन की मांग, फिर हुआ कुछ ऐसा...

राजस्थान के उत्तर पश्चिमी में गरासिया जनजाति रहती है। ये जनजाति live-in-relationship को परंपरा के तौर पर निभाती है। यहां जोड़ा शादी किए बिना ही एक-दूसरे के साथ रहता है। यहां इच्छानुसार पार्टनर चुनने के लिए ये जनजाति एक मेले का भी आयोजन करती है, जहां वह मन चाहा हमसफर चुन सकते हैं। अपना पार्टनर चुनने के बाद कपल एक-दूसरे संग भाग जाते हैं और लिव-इन-पार्टनर बन के वापस लौटते हैं।

लेकिन लड़की के घर वालों को लड़के के घरवाले एक तय मूल्य देते हैं जिसके बाद ही लड़का-लड़की लिव-इन में रह सकते हैं। यही नहीं जब दोनों शादी के लिए तैयार हो जाते हैं तो दूल्हे के परिवार वालों को शादी का सारा खर्च उठाना पड़ता है। एक हजार साल पुरानी इस परंपरा के मुताबिक जो लोग शादी नहीं करना चाहते तो वो लिव-इन-रिलेशनशिप में रह सकते हैं। इस दौरान अगर उनके बच्चे हो जाते हैं तो इसकी जिम्मेदारी दोनों की ही रहती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...