1. हिन्दी समाचार
  2. देश में लागू होगा लॉकडाउन 4.0, देशवासियों को 18 मई से पहले मिलेगी नियमों और ढील की जानकारी

देश में लागू होगा लॉकडाउन 4.0, देशवासियों को 18 मई से पहले मिलेगी नियमों और ढील की जानकारी

Lockdown 4 Will Be Applicable In The Country People Will Get Information About Rules And Relaxation Before May 18

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधन के दौरान कहा कि लॉकडाऊन आगे बढ़ेगा। लॉकडाऊन का चौथा चरण नए रंगरूप, नए नियमों वाला होगा। उन्होंने कहा कि राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, इससे जुड़ी जानकारी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।’ आज रात अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि नियमों का पालन करते हुए हम कोरोना वायरस से लड़ेंगे भी और आगे भी बढ़ेंगे।’मोदी ने कहा कि कोरोना लंबे समय तक हमारे जीवन का हिस्सा रहेगा, लेकिन हमारी जिंदगी इसके इर्द गिर्द ही नहीं बनी रह सकती। इसलिए हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे, मास्क पहनेंगे और काम भी करेंगे। मोदी ने कहा कि आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए ‘वोकल’ बनना है। हमें न सिर्फ लोकल प्रॉडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है।

पढ़ें :- छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान दिया जाए तो दुघर्टनाओं पर लगेगी रोक : सीएम योगी

अपने 33 मिनट के भाषण में मोदी ने राष्ट्र को संबोधन के दौरान कहा कि ‘मैं एक उदाहरण के साथ अपनी बात बता रहा हूं। जब कोरोना संकट शुरू हुआ, तब भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी। एन-95 मास्क का भारत में नाममात्र उत्पादन होता था। आज स्थिति यह है कि भारत में ही हर रोज दो लाख पीपीई और दो लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं। हम ऐसा इसलिए कर पाए, क्योंकि भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया। ऐसा करने की भारत की दृष्टि आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प के लिए उतनी ही प्रभावी होने वाली है।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे राष्ट्र के नाम संदेश दिया। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महासंकट की वजह से देश में 24 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है, 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की अवधि खत्म हो रही है। ऐसे में 18 मई से देश में किस तरह लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत होगी, इसकी जानकारी सरकार की ओर से दी जाएगी। पिछले दो महीने में प्रधानमंत्री का यह चौथा राष्ट्र के नाम संबोधन था। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री ने पहली बार 18 मार्च को देश को संबोधित किया था। उस संबोधन में उन्होंने लोगों से 22 मार्च को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक जनता कफ्र्यू का पालन करते हुए घरों से नहीं निकलने की अपील की थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...