1. हिन्दी समाचार
  2. लॉकडाउन: 43 दिन बाद खुलीं शराब की दुकानें, सुबह से लाइन में लग गए लोग

लॉकडाउन: 43 दिन बाद खुलीं शराब की दुकानें, सुबह से लाइन में लग गए लोग

Lockdown Liquor Shops Open 43 Days Later People Queued Up Since Morning

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। लॉकडाउन के तीसरे चरण (Lockdown 3) में शराब की दुकानें (liquor shops) खोल दी गई हैं। लगभग डेढ़ महीनों से बिना शराब के जी रहे लोग इतने बेताब दिखे कि सुबह से ही ठेकों के बाहर लंबी-लंबी लाइन लग गई। देशभर में केंद्र सरकार (Central Government) की अनुमति से दुकानें खोली जा रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने साफ निर्देश दिए हैं कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पूरा ख्याल रखा जाए।  

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवालः दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को भेजा नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

लॉकडाउन 3 देश में लागू होते ही शराब की दुकानें भी खुलने लगीं। इस दौरान कई राज्यों में लोग शराब को खरीदने के लिए ठेकों पर खड़े हुए नजर आए। छत्तीसगढ़ के रायपुर में सोमवार सुबह से ही शराब खरीदने वालों की लाइन लग गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते हुए लोगों को देखा गया।

वहीं, कर्नाटक के हुबली में भी शराब की दुकान सोमवार सुबह खुली। इसके बाद से ही लोगों ने ठेकों पर जाना शुरू कर दिया। कर्नाटक सरकार ने राज्य में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की बिक्री की अनुमति दी है।

दिल्ली में भी शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति

वहीं, दिल्ली में भी सोमवार से शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इस दौरान केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस को ध्यान में रखा जाएगा। गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक समय में अधिकतम पांच व्यक्तियों के साथ न्यूनतम छह फीट की सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के बाद शराब, पान और तंबाकू की बिक्री की अनुमति दी जा सकती है। ये दुकानें शहरी क्षेत्रों के बाजारों और मॉल में नहीं होने चाहिए।

पढ़ें :- हेल्ली दारूवाला का वीडियो वायरल, चोली के पीछे गाने की धून पर कर रहीं हैं बेली डांस

उत्तराखंड में शराब बिक्री के लिए गाइडलाइन

उत्तराखंड में शराब ठेके खोलने से पहले सुरक्षा को लेकर आबकारी आयुक्त सुशील कुमार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। आदेश के मुताबिक ठेके पर एक समय में पांच खरीदार उपस्थित होंगे। इनमें छह-छह फीट की दूरी जरूरी होगी। संख्या बढ़ने पर प्रत्येक पांच लोगों के बाद दस फीट का गैप बनाना जरूरी होगी। ठेकों पर शराब बेचने से पहले चालू वित्त वर्ष में घटाए गए शराब के रेट की सूची लगानी जरूरी होगी। इसके साथ ही ठेके पर पास धारक कर्मचारी ही शराब बेच पाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...