1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Lockdown Return: लॉकडाउन को रहें तैयार, ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के चलते केंद्र ने राज्यों को दिया निर्देश

Lockdown Return: लॉकडाउन को रहें तैयार, ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के चलते केंद्र ने राज्यों को दिया निर्देश

कोरोना वायरस  ने भारत में एक बार फिर अपने पैर पसारने शुरू कर दिये है। दरअसल, अब देश में नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के केसेज बढ़ते जा रहे हैं। आपको बता दें, अबतक 14 राज्यों में 220 ओमिक्रॉन के मरीज (220 Omicron patients in 14 states) पाए गए हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Lockdown Return: कोरोना वायरस  ने भारत में एक बार फिर अपने पैर पसारने शुरू कर दिये है। दरअसल, अब देश में नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के केसेज बढ़ते जा रहे हैं। आपको बता दें, अबतक 14 राज्यों में 220 ओमिक्रॉन के मरीज (220 Omicron patients in 14 states) पाए गए हैं।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

ओमिक्रॉन के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए केन्द्र सरकार (Central Govt) ने कहा है कि कोरोना (Corona) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पहले के डेल्टा (Delta) के मुकाबले तीन गुना अधिक संक्रामक है और तेजी से फैल रहा है। सभी राज्यों को अपनी तरफ से सतर्कता बरतते हुए पूरी तैयारी रखनी चाहिए। एक्सपर्ट्स ने भी सलाह दी है कि ओमिक्रॉन को नियंत्रित करना जरूरी है और इसके लिए सभी उपायों पर अब विचार किया जाना चाहिए।

राज्यों को दिया निर्देश

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लिखे एक पत्र में कहा है कि वे कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर सावधानी बरतें और किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें।

इसमें कहा गया है कि भले ही कम मामले दर्ज किए जाएं लेकिन इन पर पूरी नजर रखनी है और स्थानीय स्तर तथा जिला स्तर पर सक्रिय कदम उठाएं जाएं।

केन्द्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे कोविड प्रभावित आबादी के उभरते मामलों,इसके भौगोलिक प्रसार, अस्पतालों के बुनियादी ढांचों और उपलब्ध कार्यबल के बेहतर इस्तेमाल, कंटेनमेंट जोन को अधिसूचित करने और जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन के आकार तथा इन्हें कड़ाई से लागू करने की दिशा में अभी से योजना बना लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसे स्थानीय स्तर पर ही रोक दिया जाए।

पढ़ें :- Lucknow Alaya Apartment News: रेस्क्यू के दौरान अलाया अपार्टमेंट के मलबे से एक और महिला का शव मिला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...