1. हिन्दी समाचार
  2. तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाऊन, 8 जून से खुलेंगे मंदिरों के कपाट

तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाऊन, 8 जून से खुलेंगे मंदिरों के कपाट

Lockdown Will Open In Three Stages The Doors Of Temples Will Open From 8 June

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन की अवधि 1 जून से 30 जून तक बढ़ा दी है। इस अवधि के दौरान कई रियायतों का भी ऐलान किया गया है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी, लेकिन फिलहाल कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक रात का कफ्र्यू जारी रहेगी। जो जरूरी चीजें हैं, उनके लिए कोई कफ्र्यू नहीं होगा। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कफ्र्यू रहेगा। अभी तक ये शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था। स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोले जाने पर फैसला सरकार बाद में लेगी।

पढ़ें :- ऑक्सफैम की रिपोर्ट: लॉकडाउन में 35 फीसदी बढ़ी अरबपत्तियों की संपत्ति लेकिन गरीबों के सामने सकंट बढ़ा

8 जून से मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोले जाएंगे। कई राज्य चाह रहे थे कि मॉल भी खोले जाएं तो उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। स्कूल-कॉलेज दूसरे फेज में जुलाई से खोले जा सकते हैं। रेस्टोरेंट और होटल भी खुलेंगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहननना जरूरी होगा।

तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा। एक से दूसरे राज्य में जाने का प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिया गया है। राज्य में भी एक जिले से दूसरे जिले में जा सकेंगे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कहीं आने जाने से पहले किसी की कोई इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...