1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Lohri 2022: अग्नि की परिक्रमा करके मनाते है लोहड़ी, आज देशभर में मनाया जा रहा है पर्व

Lohri 2022: अग्नि की परिक्रमा करके मनाते है लोहड़ी, आज देशभर में मनाया जा रहा है पर्व

त्योहारों की धूमधाम आज शुरू हो गई है। आज देशभर में लोहड़ी का पावन पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि इलाकों में फसलों को समर्पित यह त्योहार मनाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Lohri 2022: त्योहारों की धूमधाम आज शुरू हो गई है। आज देशभर में लोहड़ी का पावन पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि इलाकों में फसलों को समर्पित यह त्योहार मनाया जाता है। खुशियों के रंग भरे इस त्योहार में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते है। हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले यानी 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है।परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार, लोहड़ी त्योहार को मनाने के लिए लोग एक जगह इकट्ठा होते है और अग्नि जलाकर उसके चारों तरफ खड़े होते है।

पढ़ें :- Astrology : अपनी राशि के अनुसार करें मकर संक्रांति पर दान, इस दिन दान करने से विशेष फल प्राप्त होगा

इस मौसम में  फसलें खेतों लहलहाने लगती है। परंपरा के अनुसार ,आज के दिन लोग अग्नि को अपनी फसलों को समर्पित करते है। इसके साथ ही साथ् गुड़, मूंगफली, रेवड़ी, गजक, पॉपकॉर्न आदि भी अग्नि को अर्पित किया जाता है।

इस त्योहार में अग्नि की परिक्रमा का विशेष महत्व है। परिवार के लोग मिलजुल इस अग्नि की परिक्रमा करते है। पारंपरिक गीत गाते हैं, गिद्दा भंगड़ा करते हैं और इस दिन का जश्न मनाते हैं। तिल से बनी रेवड़ी, गुड़ से बनी गजक और मूंगफली आदि अर्पित करके इसे प्रसाद के तौर पर बांटा जाता है। तमाम लोगों का मानना है कि लोहड़ी के बाद से ही मौसम में भी ठंडक कम होना शुरू हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...