टिकट पर PM मोदी की तस्वीर छापने पर कार्रवाई, रेलवे ने 3 अफसरों को किया सस्पेंड

ticket
टिकट पर PM मोदी की तस्वीर छापने पर कार्रवाई, रेलवे ने 3 अफसरों को किया सस्पेंड

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में प्रचार को लेकर चुनाव आयोग लगातार सख्त होता जा रहा है। सोमवार को कई नेताओं के प्रचार पर बैन लगाने के बाद आयोग की सख्ती का असर दिखा है। बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगे टिकट बेचने के मामले में रेलवे ने कार्रवाई की है।

Lok Sabha Elections Railway Suspends 3 Officers On Narendra Modi Ticket Photo :

रेलवे ने इस मामले में रिजर्वेशन सुपरवाइजर सुरेश कुमार, चित्रा कुमारी और मुख्य आरक्षण प्रबंधक ओंकारनाथ को निलंबित कर दिया है। रेलवे ने अपनी जांच में तीनों कर्मचारियों को आचार संहिता उल्लंघन का दोषी पाया, इसी के बाद तीनों पर कार्रवाई की गई।

रेलवे की टिकटों पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर होने के मामले के तूल पकडऩे के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे आचार संहिता के उल्लंघन का मामला मानते हुए कड़ा रूख अपनाया। चुनाव आयोग ने बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर तैनात तीन कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबित होने वाले कर्मचारियों में बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर तैनात मुख्य आरक्षण प्रबंधक ओंकारनाथ, रिजर्वेशन सुपरवाइजर सुरेश कुमार और चित्रा कुमारी प्रमुख हैं।

मामले पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की थी। इसके बाद डीएम उदयभानु त्रिपाठी ने एडीएम संदीप कुमार गुप्ता को इस मामले की जांच सौंपी। एडीएम की जांच में यह तीनों कर्मचारी आचार संहिता के उल्लंघन मामले में दोषी पाए गए। जिनपर चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की। अपर जिलाधिकारी संदीप कुमार गुप्ता का कहना है कि उन्होंने इस मामले में बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर जाकर जांच की।

इस प्रकरण की जांच में वहां मौजूद रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गलती से पीएम मोदी की तस्वीर वाले टिकट का रोल मशीन में लग गया था। जिसके कारण यह लापरवाही हुई है। पूरी जांच रिपोर्ट आयोग को भेजी जा चुकी है।

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में प्रचार को लेकर चुनाव आयोग लगातार सख्त होता जा रहा है। सोमवार को कई नेताओं के प्रचार पर बैन लगाने के बाद आयोग की सख्ती का असर दिखा है। बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगे टिकट बेचने के मामले में रेलवे ने कार्रवाई की है। रेलवे ने इस मामले में रिजर्वेशन सुपरवाइजर सुरेश कुमार, चित्रा कुमारी और मुख्य आरक्षण प्रबंधक ओंकारनाथ को निलंबित कर दिया है। रेलवे ने अपनी जांच में तीनों कर्मचारियों को आचार संहिता उल्लंघन का दोषी पाया, इसी के बाद तीनों पर कार्रवाई की गई। रेलवे की टिकटों पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर होने के मामले के तूल पकडऩे के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे आचार संहिता के उल्लंघन का मामला मानते हुए कड़ा रूख अपनाया। चुनाव आयोग ने बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर तैनात तीन कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबित होने वाले कर्मचारियों में बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर तैनात मुख्य आरक्षण प्रबंधक ओंकारनाथ, रिजर्वेशन सुपरवाइजर सुरेश कुमार और चित्रा कुमारी प्रमुख हैं। मामले पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की थी। इसके बाद डीएम उदयभानु त्रिपाठी ने एडीएम संदीप कुमार गुप्ता को इस मामले की जांच सौंपी। एडीएम की जांच में यह तीनों कर्मचारी आचार संहिता के उल्लंघन मामले में दोषी पाए गए। जिनपर चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की। अपर जिलाधिकारी संदीप कुमार गुप्ता का कहना है कि उन्होंने इस मामले में बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर जाकर जांच की। इस प्रकरण की जांच में वहां मौजूद रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गलती से पीएम मोदी की तस्वीर वाले टिकट का रोल मशीन में लग गया था। जिसके कारण यह लापरवाही हुई है। पूरी जांच रिपोर्ट आयोग को भेजी जा चुकी है।