1. हिन्दी समाचार
  2. लोकसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन का किया उद्घाटन

लोकसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन का किया उद्घाटन

Lok Sabha Speaker Inaugurates Conference Of Commonwealth Parliamentary Association

By बलराम सिंह 
Updated Date

लखनऊ। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने गुरुवार को यूपी के विधानभवन के मुख्य मंडप में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) (भारत क्षेत्र) के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन किया। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने उद्घाटन सत्र को विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित किया। सम्मेलन में देश भर से लगभग 100 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। प्रेक्षक के रूप में ऑस्ट्रेलिया व मलयेशिया के प्रतिनिधि बुधवार को ही लखनऊ पहुंच गए। सम्मेलन में दो सांसदों भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी व बसपा के रितेश पांडेय को भी बोलने का मौका मिलेगा।

पढ़ें :- जनता को जिम्मेदार ठहराना ये एक तानाशाह सरकार की पहचान है: संजय सिंह

उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी समेत विधानमंडल के मौजूदा और पूर्व सदस्य शामिल हुए। दो दिवसीय सम्मेलन का समापन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 17 जनवरी को करेंगी। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बुधवार को सेंट्रल हॉल में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उत्तर प्रदेश को पहली बार सीपीए इंडिया रीजन के सम्मेलन की मेजबानी का अवसर मिला है। सीपीए इंडिया जोन के अध्यक्ष लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला हैं। इस सम्मेलन की थीम है, जनप्रतिनिधियों की भूमिका।

इन मुद्दों पर सत्रों में होगी चर्चा
पहले सत्र का विषय है, बजट प्रस्तावों की समीक्षा के लिए जनप्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाना। इस सत्र में राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश मुख्य भाषण देंगे। दूसरे सत्र का विषय होगा, जनप्रतिनिधियों का ध्यान विधायी कार्यों की ओर बढ़ाना। इस सत्र में केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी मुख्य भाषण देंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...