1. हिन्दी समाचार
  2. स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री को दी नसीहत, कहा- ‘सदन में आज्ञा देना मेरा काम’

स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री को दी नसीहत, कहा- ‘सदन में आज्ञा देना मेरा काम’

Lok Sabha Speaker Om Birla To Hrd Minister Ramesh Pokhriyal This Is My Job To Give Permission

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा के नवनिर्वाचित स्पीकर ओम बिरला भले ही शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हों लेकिन जब भी सदन में कोई गलती करता है तो वह चुप भी नहीं रहते हैं। ऐसा ही वाक्या आज लोकसभा में भी देखने को मिला जब केंद्रीय शैक्षणिक संस्थाविधेयक-2019’ पर चर्चा का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जब एक सदस्य को अपनी बात रखने का मौका दिया तब अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें टोकते हुए कहा कि ‘मंत्री जी आज्ञा देने का काम मेरा है, आपका नहीं है।’ ये सुन के सभी सांसद हंसने लगे।

पढ़ें :- योग गुरु बाबा रामदेव ने की गृहमंत्री से मुलाकात, कहा- मोदी की मनसा और नीति एकदम सही

सदन में मंगलवार को केंद्रीय शैक्षणिक संस्था (शिक्षकों के काडर में आरक्षण) विधेयक 2019 पर केंद्रीय मंत्री जवाब दे रहे थे। इस दौरान एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने सवाल पूछने के लिए अपना हाथ उठाया। इस पर निशंक बैठ गए और बोले पहले आप प्रश्न पूछ लीजिए। उसके बाद फिर निशंक जवाब देने उठे। इस पर स्पीकर ने कहा, ‘माननीय मंत्री जी आज्ञा न दें कि आप बोलें। सदन में आज्ञा देने का काम मेरा है।’ इस पर बाकी सदस्य हंसने लगे।

स्पीकर ओम बिरला सत्ता सदन में हंगामा करने वाले सांसदों को फटकार लगाने से नहीं चूकते हैं। बीते दिनों उन्होंने एक सांसद को सदन में बोलने के लिए फटकार लगा दी। बिरला ने सांसद से कहा कि आप यहां बैठकर ज्ञान नहीं दें, सदन नियमों से चलेगा। उन्होंने कहा कि पहले के सदन कैसे चले हैं उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। राजस्थान के कोटा से दूसरी बार चुने गए ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा में स्पीकर बनाया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...